40 की उम्र के बाद भी दिखेंगी Young अगर लगाएंगी यह एक मास्क

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 10:09 AM (IST)

आजकल लड़कियों में चारकोल मास्क का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है, खासकर फेस्टिव सीजन में तो वो इसे ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। मगर मार्कीट में मिलने वाले चारकोल से न सिर्फ दर्द होता है बल्कि इसमें मौजूद कैमिकल्स स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में आज हम आपको घर पर भी पील ऑफ चारकोल मास्क बनाने का तरीका बताएंगे, जिससे आप ग्लोइंग स्किन के साथ अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकती हैं। इतना ही नहीं, इससे बढ़ती उम्र की समस्या कम होंगी और आप 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी।

 

सामग्री:

एक्टिवेटिड चारकोल - 1 टेबलस्पून
पील ऑफ मास्क - जरूरतअनुसार

ऐसे करें तैयार

इसके लिए एक्टिवेटिड चारकोल और पील ऑफ मास्क (किसी भी कंपनी का) को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे चेहरे व गर्दन पर तब तक लगाएं रखें, जब तक यह अच्छी तरह सूख न जाए। इसके बाद इसे मास्क की तरह उतार लें। आप चाहें तो इसमें शहद, ऑलिव ऑयल, शिया बटर या नारियल का तेल मिलाकर भी यूज कर सकते हैं।

घर पर कैसे बनाएं चारकोल?

इसके लिए दीया में सरसों का तेल और बाती डालकर जला दें। फिर इसके ऊपर थाली रख दें लेकिन उसे दीए के बिल्कुल साथ न रखें। जब तक तेल खत्म न हो जाए दीए को रखे रहने दें। इससे धुएं थाली पर इक्ट्ठा हो जाएगा और आपकी चारकोल तैयार हो जाएगी।

क्यों फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल

एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा की गहराई में पहुंचकर गंदगी व टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। त्वचा को साफ करने के साथ-साथ ये उसे पोषण भी देता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम आपसे दूर रहती हैं।

चारकोल मास्क के अन्य फायदे

-इससे एक्जिमा जैसी स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है।
-दांतों का पीलापन करे दूर
-ब्लैकहैड्स व व्हाइटहैड्स से छुटकारा
-दाग-धब्बों व एक्ने का करे खात्मा
-खुले पोर्स की करे सफाई
-ऑयली स्किन से मिलेगा छुटकारा
-डैंड्रफ का करे खात्मा
-बालों को बनाए शाइनी एंड सिल्की

Content Writer

Anjali Rajput