इन घरेलू टिप्स को अपनाकर आसान बनाएं किचन के जरूरी काम

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 05:54 PM (IST)

महिलाएं अपना ज्यादातर समय किचन में बीताती हैं। रसोई की साफ सफाई और रख रखाव में उनका काफी समय बर्बाद होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ किचन टिप्स बता रहें जिनकी मदद से आप रसोई का काम और आसान बना सकती हैं-

दूर करें फ्रीज से आ रही स्मैल 

जब भी फ्रीज से स्मैल आए तो इसे साफ करते समय सोडा वॉटर में थोड़ा-सा नमक मिलाकर एक घोल बना लें। इस घोल में कपड़े को डिप करके उससे पूरे फ्रीज को अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से स्मैल आना बंद हो जाएगी और फ्रीज भी साफ हो जाएगा। 

आसानी से उतारें बर्तन पर लगे स्टिकर

बाजार से नए बर्तन खरीदकर लाते हैं तो उसमें स्टिकर लगे होते हैं। इन्हें निकालने का सबसे आसान तरीका है, जिस बर्तन पर स्टिकर लगा है उसे चूल्हे पर रखकर गर्म कर लें। जैसे ही बर्तन गर्म होगा उसमें लगा स्टिकर हलका उखड़ने लगेगा। फिर इसे चिमटे की मदद से खींचकर निकाल दें। आप ये ट्रिक किसी भी धातु के बर्तन पर लगे स्टिकर को उतारने में अपना सकती हैं। 

साफ करें आयरन पर लगे काले दाग

आयरन का लगातार इस्तेमाल करते-करते उसकी प्लेट काली पड़ जाती है। इसे साफ करने का बड़ा ही आसान तरीका है। एक पेपर पर थोड़ा सा नमक डालकर उस पर आयरन को रब करें। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आयरन की काली हुई प्लेट साफ हो जाएगी। ध्यान रहे ऐसा करते समय आयरन को तेज कर लें लेकन स्टीम बंद रखें। 
 

News Editor

Shiwani Singh