Hair Care: दो मुंहे बालों की छुट्टी करेगा यह देसी नुस्खा, दिनों-दिन होंगे घने

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 07:23 PM (IST)

बालों का नीचे का हिस्‍सा जब दो हिस्‍सों में बंट जाता है तो उसे दो मुंहे बाल कहते हैं। दो मुंहे बाल, बालों की ग्रोथ को रोक देते हैं। ऐसे में ज्‍यादातर महिलाएं अपने बालों को नीचे से काटवा देती हैं, लेकिन ऐसा करने से उनके बालों की लंबाई काफी हद तक कम हो जाती है। लेकिन ऐसे कुछ घरेलु उपाय भी हैं जिससे आप बालों को कटवाए बिना दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए सिंपल से घरेलु टिप्स...

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के विचार

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का कहना हैं कि '' यूं तो कई शैंपू दो मुंहे बालों को ठीक करने का दावा करती हैं और कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट को खरीदने के लिए हमें लुभाने के लिए विशेष विज्ञापन भी बनती हैं। लेकिन नेचुरल चीजों में हमारी कई समस्‍याओं का हल छिपा है। वासा (खस की जड़ें), गूंजा बीज और बीजों के साथ अच्छी पुरानी तुलसी, आपके बालों की इस समस्‍या का सबसे अच्‍छा इलाज हैं।'' अगर आपके बाल भी ड्राई, डल और दो मुंहे हो गए हैं तो यह नुस्‍खा आपके बेहद काम आएगा।

देसी नुस्खा

एक कांच की बोतल में वासा हर्ब की जड़, 1 से 2 तुलसी स्टॉक, 1 से 2 गूंजा बीज डालकर उपर से नारियल या सरसों का तेल बोतल में भर दीजिए। इस तेल को कुछ दिनों तक इसी तरह नार्मल तापमान पर पड़ा रहने दीजिए। 2 से 3 दिन बाद इस तेल के साथ अपने सिर, गर्दन और कंधे की अच्छे तरीके से मसाज करवाइए। रात भर तेल लगा रहने के बाद सुबह आयुर्वेदिक शैंपू के साथ सिर धो लें। कोशिश करें नैचुरल कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें। दो मुंहे बालों को ठीक करने के साथ-साथ यह बालों को झड़ने से भी रोकता है और इसे घना करता है। 

वासा हर्ब के गुण

वासा अपने औषधीय गुणों के कारण बहुत ही जानी-मानी हर्ब है। इसकी पत्तियों से लेकर छाल, फल और फूल सभी अलग-अलग औषधीय गुण रखते हैं। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण सबसे ज्यादा आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं। इसकी बेल काफी कुछ मटर की तरह ही लगती है।

नैचुरल कंडीशनर

अंडा

बालों की कंडीशनिंग के लिए अंडे का इस्तेमाल करें। अंडे में प्रोटीन और फैटी एसिड्स पाए जाते है। जो बालों को नैचुरल तरीके से कंडीशन करने का काम करते हैं। आप चाहें तो अंडे की जर्दी को ऑलिव ऑयल में मिक्स करके, नहाने से आधा घंटा पहले भी लगा सकते हैं। 

पपीता

पपीता भी आपके बालों को नैचुरल तरीके से नमी प्रदान करने में मदद करता है। पपीते में मौजूद फाइबर बालों को पोषण देने के साथ-साथ दोमुंहे बालों से भी आपको छुटकारा दिलाता है। 
 

Content Writer

Anjali Rajput