गले की खराश में ये देसी टोटके दिखाएंगे तुरंत असर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 06:17 PM (IST)

बारिश के मौसम में तापमान जरूर कम होता है लेकिन इसके साथ कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है, जिसमें से एक हैं गले में खराश। ऐसी स्थिति में गले में दर्द, खुजली और कफ आदि जम जाता है। गले में खराश होने के कारण ना ही तो कुछ खाने का मन करता है और ना पीने का। गले में खराश भले ही मामूली सी बात हो लेकिन केयर ना करने पर यह काफी तकलीफदेह भी हो सकती हैं। इसके कारण सूजन, दर्द के साथ बोलने में परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ देसी नुस्खें बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी।

 

गले में खराश या इंफेक्शन के कारण

बदलते मौसम के अलावा यह खट्टी-मीठी व मसालेदार चीजें खाने से भी होती है। इसके अलावा कुछ लोगों को धूल मिट्टी से भी एलर्जी होती हैं जो गले में खराश, जुकाम और खांसी का कारण बनती हैं।

गला खराब होने के लक्षण

-बुखार होना
-गर्दन में सूजन होना
-गले में दर्द होना
-निगलने में कठिनाई होना
-पेट में दर्द होना
-भूख न लगना होना

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिससे आपकी यह समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी।

नमक वाले पानी से गरारे

गले में दर्द व खराश के दौरान गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें। इससे आपके गले के भीतर सूजन तो कम होगी साथ ही मांसपेशियों को आराम भी मिलेगा।

मुलेठी

सोने से पहले मुलेठी की छोटी-सी गांठ मुंह में रखकर कुछ देर तक चबाएं। आप चाहें तो गुनगुने पानी से साथ इसका चूर्ण भी ले सकते हैं। इससे सुबह गले का दर्द और सूजन दोनों दूर हो जाएगी।

काली-मिर्च और तुलसी

1 कप पानी में 4-5 काली मिर्च व तुलसी की थोड़ी-सी पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें। इसे दिन में कम से कम 2 पीने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

सौंफ

गले में खराश हो रही हो तो सुबह-सुबह सौंफ चबाने से भी बंद गला खुल जाएगा। आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

कच्चा सुहागा

1/2 ग्राम कच्चा सुहागा मुंह में रखें और इसका रस चुसते रहे। 2-3 घंटे में गला बिल्कुल साफ हो जाएगा।

मुनक्का

जिन लोगों का गला अक्सर जुकाम में एलर्जी के कारण खराब रहता हैं उन्हें सुबह-शाम 4 से 5 मुनक्के के दानों को चबाकर खाना चाहिए। मगर ध्यान रहें इसके ऊपर से पानी ना पीएं।

अदरक और शहद

2 टेबलस्पून अदरक के रस में 2 टेबलस्पून शहद मिलाकर पीने से खांसी, कफ, गले में खराश व सूजन की समस्या दूर होती है।

शरीर में टॉक्सिन की मौजूदगी गले की खराश को बढ़ा देती है, इसलिए पानी या फिर लिक्विड ज्यादा से ज्यादा लें, ताकि टॉक्सिन बाहर निकल सकें। इसके अलावा पर्याप्‍त आराम करने से आपको गले की सूजन, खराश और दर्द से भी राहत मिलती है।

Content Writer

Anjali Rajput