बेसन और शहद से बंद करें त्वचा के खुले भद्दे पोर्स

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 06:46 PM (IST)

चेहरे पर छोटे-छोटे रोमछिद्र होते हैं, जिन्हें 'पोर्स' भी कहते हैं। कुछ लोगों में ये पोर्स ज्यादा ओपन हो जाते हैं, जिसके कारण स्किन खुरदरी हो जाती है और वह अपना लचीलापन खो देती है। साथ ही ओपन पोर्स में जल्दी धूल-मिट्टी चली जाती है, जिसके कारण पिंपल्स, मुंहासे जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

 

क्या होते हैं बड़े रोमछिद्र?

त्वचा के ऊपर बहुत बड़ी संख्या में छोटे-छोटे रोमछिद्र होते हैं जो त्वचा को सांस लेने में मदद करती हैं। मगर जब यही रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं तो यह बहुत भद्दे दिखते हैं। बड़े रोम छिद्र त्वचा को अधिक ऑयली बना देते हैं क्योंकि इस तरह की त्वचा प्राकृतिक रूप से अधिक ऑयल उत्पन्न करने लगती है। साथ ही खुले और ओपन पोर्स में गंदगी भी जल्दी भर जाती है है, जिसके कारण पिंपल्स, दाग-धब्बे और मुंहासे की समस्या होने लगती है।

पोर्स बड़े होने का कारण

स्किन पोर्स खुलने का सबसे बड़ा कारण त्वचा की अच्छी तरह सफाई ना होना है। साथ ही खराब डाइट और गलत तरीके से किया गया फेशियल मसाज भी पोर्स को ओपन कर देता है। महिलाएं इन पोर्स को छिपाने के लिए फाऊंडेशन व बेस का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह एक टेम्पररी तरीका है। इसकी बजाए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर हमेशा के लिए इन ओपन पोर्स को बंद कर सकती हैं।

 

ओपन पोर्स बंद करने के घरेलू नुस्खे
एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को मॉश्चराइज करके रोमछिद्रों को संकुचित करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे कुछ समय में ही ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे।

एग व्हाइट

एग व्हाइट स्किन को टाइट व टोन करता है जोकि बड़े पोर्स को कम करने में मदद करता है। 1 चम्मच एग व्हाइट, ओटमील और नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर ना सिर्फ रोमछिद्रोें को बंद करता है बल्कि इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आता है। एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे रूई की मदद से ओपन पोर्स पर लगाएं और फिर कुछ देर बाद चेहरा धो लें। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करें।

पपीता

पपीता स्किन के रोम छिद्रों को टाइट करने व टोन करने का काम करता है। इसके लिए पके पपीते को अच्छी तरह से मसल कर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से पोर्स अपने आप कम हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 3 चम्मच गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे और स्किन टाइट व टोन भी होगी।

बेसन

यह मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन को टाइट रखता है और रोमछिद्रों को भी छोटा करता है। 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

शहद

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण शहद का इस्तेमाल भी ओपन पोर्स को साफ और बंद करता है। साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ व जवां भी बनाए रखता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को बड़े खुले रोमछिद्रों पर लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे रोमछिद्र जल्दी ही कम हो जाएंगे।

चेहरे को रखें साफ

चेहरे को साफ ना रखने से रोमछिद्रों का आकार बढ़ने लगता है इसलिए दिन में कम से कम 2 बार चेहरे को धोएं, ताकि इनमें धूल-मिट्टी जमा ना हो। इसके अलावा चेहरा धोने के लुए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

Content Writer

Anjali Rajput