ब्लैकहेड्स दूर करने के ये है आसान और जबरदस्त घरेलू उपाय

punjabkesari.in Monday, Apr 26, 2021 - 08:19 PM (IST)

गर्मियों के सीज़न में अकसर स्किन आयली होने के कारण ब्लैकहेड्स की समस्या पैदा हो जाती हैं। इसी बीच अगर स्किन की केयर न की जाए तो चेहरे पर कील, मुहांसे भी अपनी जगह बना लेते हैं। टीनएज में खासतौर पर ये समस्या होनी शुरू होती है और समय के साथ बढ़ती ही चली जाती है.  तो आइए जानते हैं क्विक और आसान ऐसे घरेलू तरीके जो दिलाएंगे इस समस्या से छुटकारा-
 

जानिए क्या होते हैं ब्लैक हेड्स- 

ब्लैक हेड्स अकसर हमारे चेहरे पर होते हैं जैसे कि नाक, चीन और फाॅरहेड पर। यह स्किन पर काले रंग के उभार होते हैं। मुंहासों का एक सामान्य रूप, ब्लैकहेड्स में खुली सतह होती है, जो कि गहरे रंग के ऑक्सीडेशन का निर्माण करते हैं। 
 

ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खें-  

-  ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगार उपाय है. ये चेहरे की सारी गंदगी को बड़ी ही आसानी से क्लीन कर देता हैं। इसके लिए आप एक कांच की कटोरी में एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को काॅटन से अपने ब्लैकहेड्स पर लगा लें। 10 मिनट तक सूख जानें के बाद ठंडे पानी से फेस वाॅश कर लें।

- मसालों में दालचीनी भी ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है। ब्लैकहेड्स को क्लीन करने के लिए दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ लगाएं , 5 से 10 मिनट के बाद इसे धो लें। 

- ओट मील और दही से तैयार एक पेस्ट बनाएं फिर इसे अपने चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाएं, ऐसा करने पर भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं.

- नींबू का रस भी ब्लैकहेड्स को आसानी से क्लीन कर देता हैं। नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।


घर पर ऐसे बनाएं ब्लैकहेड्स मास्क- 

2 कैप्सूल्स एक्टिवेटेड चारकोल, 1/2 टीस्पून बेंटोनाइट क्ले और 1 टीस्पून पानी को एक कांच के बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फेस वॉश कर इसे चेहरे  पर मास्क की तरह अप्लाई करें। कम से कम 10 मिनट तक इसे लगाकर रखें। सूखने के बाद धो दें। हल्के हाथों से चेहरा पोंछें। 15 दिन में एक बार ऐसा करने पर आपके  ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।
 

Content Writer

Vandana