इम्युनिटी होगी स्ट्रांग तभी तो कोरोना होगा Stop

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 09:40 AM (IST)

दुनिया भर में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है। इसकी एक ही खास वजह है, वो है आपका अनहैल्दी लाइफस्टाइल। जी हां, बड़े से बड़े डॉक्टर की राय मानें तो कोरोना से बचने के लिए सिर्फ आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना चाहिए। फिर शायद यह बीमारी आपका कुछ भी न बिगाड़ पाए। आइए जानते हैं अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए कुछ छोटे-छोटे मगर खास टिप्स...

रोज खाएं लहसुन

सब्जी में लहसुन डालकर खाने से सब्जी का स्वाद व जायका बढ़ता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आपके कई तरह के सर्दी-जुकाम और अन्य कई वायरल इंफेक्शन से बचाकर रखते हैं। मगर यदि कोरोना से बचना है तो हर रोज 1-2 तुर्रियां लहसुन की खाएं। इससे आप काफी हद तक वायरल की चपेट में आने से बच जाएंगे।

Image result for garlic,nari

पालक खाएं

शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए पालक का सेवन बहुत जरुरी है। लोहे और जिंक के साथ-साथ पालक में कई प्रकार के मिनरल, एंटी-ऑक्सीडैंट तत्व, विटामिन-बी, रिबोफ्लेविन और नाइसिन भी पाया जाता है। जो आपको किसी भी इंफेक्शन और वायरल बुखार की चपेट में आने से बचाता है।

मशरूम

हमारे शरीर को कोई भी बीमारी तब इफेक्ट करती है, जब शरीर में ब्लड सेल्स में उतार चढ़ाव होता है।मशरुम में  एंटी-ऑक्सीडैंट तत्व, विटामिन-बी, रिबोफ्लेविन भरपुर मात्रा में पाए जाते हैं इसी प्रकार मशरुम खाने से हमारे ब्लड सैल्स बनते हैं जिससे हमारे शरीर में खून की कमी पूरी होती हैं।

Image result for ,mushroom,nari

गिलोई का रस

डेंगू में गिलोय का रस पीने से शरीर में ब्लड सेल्स की पूर्ति होती है। साथ ही गिलोय आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में काफी मददगार होती है। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए दिन में 1 बार गिलाय का रस या फिर मार्किट में गिलोय की टेबलेट भी मिल जाती है, आप चाहें तो उसका सेवन भी कर सकते हैं।

आंवला चूर्ण

आंवला चूर्ण या फिर जूस दोनों ही किसी भी वायरस से बचने में मददगार है। अगर आप हर रोज सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीते हैं तो किसी भी प्रकार का कोई भी वायरस आपकी कुछ नहीं बिगाड़ सकता। 

Image result for amla,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static