कम दूध के चलते भूखा रह जाता है बच्चा? Breast Milk बढ़ाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2024 - 12:14 PM (IST)

मां का दूध शिशू के लिए सबसे पहला आहार होता है। पैदा होने के बाद कई महीनों तक शिशू मां के दूध के जरिए ही अपना पेट भरता है। लेकिन कई बार मां को ब्रेस्ट मिल्क बहुत ही कम बनता है। जिसके चलते बच्चा भूखा रह जाता है। इससे बच्चे की इम्यूनिटी कमजोर होती है और ग्रोथ में भी रुकावट आती है। मां के कम ब्रेस्ट मिल्क के लिए उनका अनहेल्दी डाइट, पीसीओएस थायराइड, हाइपर टेंशन, डायबिटीज जैसी बीमारियां जिम्मेदार हो सकती है। ये समस्या दुनिया भर की मांओं में आम है। लेकिन आप बस अपने डाइट में बदलाव करके ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ा सकते हैं।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों में ब्रेस्ट मिल्क के उत्पाद को बढ़ाने की क्षमता होती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की मात्रा भी ज्यादा होती है। इससे बच्चों के दिमाग का विकास भी अच्छे से होता है। आप मेथा की पत्तियों को भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बीटा केरोटिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषण मिल सकते हैं। आप इसे अपने चाय में भी एड कर सकती हैं।

PunjabKesari

सौंफ के बीज

सौंफ में मौजूद गुणों से ब्रेस्ट मिल्क का उत्पाद बढ़ता है। इससे गैस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। वहीं दूध के जरिए सौंफ के गुण बच्चों में भी जाते हैं। आप रात को सौंफ पानी में भिगोकर उन्हें सुबह पी सकती है।

PunjabKesari

लहसुन

ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने के लिए लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इससे आपके दूध का टेस्ट और स्मैल बदल जाती है। इसलिए दूध आपको सेवन सिर्फ सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। लहसुन से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर तो होती ही हैं, साथ में नई माओं के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम और फोलेट ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाते हैं। 

जीरा

जीरे भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इससे कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं ठीक होने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए आप रात को जीरे को पानी में भिगोकर रख दें। इसे आप एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें और सुबह छानकर पी लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static