दवाइयों से नहीं घर के नुस्खों से करें दूर Periods में होने वाला दर्द, नहीं होगा कोई Side Effect

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2024 - 06:57 PM (IST)

पीरियड्स का समय किसी भी महिला के लिए काफी परेशानी भरा होता है। इस दौरान hormonal imbalance के चलते मूड स्विंग्स, सिरदर्द, बदनदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान दर्द सिर्फ पेट न होकर पूरे बदन में तकलीफ बनी रहती है। ये ही वजह है कि पीरियड्स के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं दवाओं का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इन दवाओं में कई सारे केमिकल्स होते हैं जिससे शरीर को नुकसान हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा की आप इन असरदार घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें।

तिल के तेल की मालिश

इस तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं जिससे  दर्द में आराम मिलता है। तिल के तेल को हल्का गर्म करके इससे कमर और पेट की मालिश करने से राहत मिलेगी।

अजवाइन

पेट से जुड़ी समस्याओं में अजवाइन रामबाण इलाज है। पीरियड्स के समय में ये काफी फायदेमंद  होते हैं। इसके लिए बस आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक लें। इसे गुनगुने पानी के साथ खाने से जल्द आराम मिलेगा। इसके अलावा चुकंदर, गाजर और खीरे के जूस में अजवाइन मिलाकर खाने से भी दर्द से राहत मिलती है।

तुलसी

तुलसी एक नेचुरल पेन किलर के तौर पर भी काम करता है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान इसका सेवन आपको राहत दिला सकता है। तुलसी में मौजूद कैफीक एसिड दर्द से आराम पहुंचाता है। इसके लिए आधा कप पानी में तुलसी के 7-8 पत्ते उबालकर पी सकते हैं।

पपीता

जब महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ठीक से फ्लो न आए तो पपीता इस दौरान काफी मददगार होता है। इसके सेवन से पीरियड्स के दौरान फ्लो अच्छा गोने पर दर्द भी नहीं होगा।

गर्म पानी की थैली

पीरियड्स में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए गर्म पानी की सिंकाई भी काफी मददगार है। दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की थैली से पेट और कमर की सिंकाई करने से जल्द आराम मिलता है।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur