Pigmentation से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू नूस्खे , निखरी और बेदाग होगी त्वचा

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2023 - 12:34 PM (IST)

चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। चेहरे पर झाइयां पड़ने से सुंदरता फीकी लगने लगती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर झाइयां यानि पिगमेंटेशन की समस्या को दूर कर सकते हैं। आजकल पिगमेंटेशन आम बात है। ज्यादा समय तक धूप में रहने से भी ये समस्या होने लगती है। धूप में रहने से स्किन पर पैच पड़ने लगते हैं, जो देखने में खराब लगते हैं। चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करने में इन घरेलू उपायों से मदद मिलेगी....

प्याज का रस

अगर आपको पिगमेंटेशन है तो आप लाल प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ऐसे कई तत्त्व पाए जाते हैं जो पिगमेंटेशन को दूर करते है। लाल प्याज को सुखकर उसका पाउडर बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 

कच्चा दूध

अगर डीप पिगमेंटेशन की समस्या है तो सबसे सरल उपाय है कच्चा दूध। आपको कॉटन से दूध को पूरे चेहरे खासतौर से पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगाना है। आप दिन में 2-3 बार दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को पिगमेंटेशन की समस्या है उनके लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। इससे चेहरे से काले धब्बें भी निकल जाते हैं। डल स्किन को भी एलोवेरा अच्छा बना देता है।

बेसन, हल्दी और दूध

पिगमेंटेशन को कम करने में बेसन, हल्दी और दूध भी काफी असरदार है। इसके लिए 1 चम्मच बेसन लें में 1 चुटकी हल्दी डालें और 3-4 बूंदें दूध डालकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें और सूखने पर फेस वॉश कर लें।

पपीता और गुलाबजल 

पपीता और गुलाबजल का इस्तेमाल भी पिगमेंटशन की समस्या को दूर करता है। अगर आप ब्लेमिशेस को भी दूर करना चाहते है तो पपीता के गूदे में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरे फेस पर लगा लें और 10 मिनट बाद धो लें।

Content Editor

Charanjeet Kaur