चेहरे पर पड़े भूरे रंग के भद्दे दागों से पीछा छुड़वाना हैं तो फॉलों करें ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 02:19 PM (IST)

हाइपर-पिगमेंटेशन (Hyper pigmentation) स्किन से जुड़ी एक समस्या हैं, जिसमें त्वचा के कुछ भाग डार्क हो जाते हैं, जिन्हें हम झाइयां भी कह देते है। यह समस्या ज्यादातर चेहरे और गर्दन पर दिखाई देती है लेकिन इसका असर शरीर के बाकी हिस्सों पर भी दिखाई देता है। हाइपर-पिगमेंटेशन के कारण स्किन भद्दी लगने लगती है। अगर आप इस समस्या से परेशान है और स्किन को बेदाग बनाए रखना चाहते है तो आज हम आपको पहले तो इस समस्या का कारण, फिर इसके उपचार के लिए घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से स्किन संबंधी इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 


क्यों होती है हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या?
हाइपर-पिगमेंटेशन की समस्या शरीर में मेलानिन नामक एक घटक के उच्च उत्पादन के कारण हो सकता है। इसके अलावा त्वचा का ज्यादा देर धूप के संपर्क में रहना, कुछ बीमारियां, हार्मोनल असंतुलन जैसे कारण भी त्वचा की यह प्रॉबल्म हो सकती है। 

 

घरेलू नुस्खों से करें त्वचा की इस प्रॉबल्म को दूर 

 

1. दही और हल्दी मास्क
चुटकीभर हल्दी में 2 चम्मच दही मिलाए और इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाए। लगभग 30 मिनट बाद चेहरे को धो ले। यह नुस्खा हाइपर-पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएगा और सूर्य की तेज किरणों से स्किन को बचाए रखेगा। 

 

2. आलू और टमाटर मास्क
कद्दूकस किए हुए आलू से रस निकालें और इसे मैश किए टमाटर में डालकर पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को डार्क पैचेस या दाग-धब्बों पर लगाए और लगभग 20 मिनट बाद धो ले। आलू में स्किन व्हाइटिंग प्रॉपर्टीज होने के कारण आप अकेले अालू का इस्तेमाल भी चेहरे पर कर सकते है। यह आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स और सूजन को भी हटाने में कारगर है। 

 

3. नींबू 
आधे नींबू के रस में 3-4 बूंदे शहद की मिलाए। फिर इस पेस्ट को पूर चेहरे पर लगाए और लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दे। इससे न केवल स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉट और मार्क्स दूर होंगे बल्कि इस पेस्ट के इस्तेमाल से स्किन नैचुरल तरीके से सॉफ्ट और मॉइस्चराइज्ड होगी। 

 

4. ग्रीन टी
आप अपनी आंखों के नीचे पड़ा डार्क सर्कल्स और सूजन को टी बैग की मदद से भी हटा सकते है। इसके लिए कुछ मिनट तक अपनी आंखों पर टी बेग रखे, इससे काफी फायदा मिलेगा। 
 

5. भरपूर मात्रा पानी पीए
रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीने से सेहत के साथ-साथ स्किन प्रॉबल्म भी दूर रहती है। पानी पीने से चेहरे पर ग्लो आता है और त्वचा पर मौजूद डार्क स्पॉट भी लाइट होगे। 
 

Punjab Kesari