जुओं की समस्या को 1 हफ्ते में खत्म कर देगा यह नुस्खा

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 09:35 AM (IST)

बालों की केयर न करने पर सिर में जूएं पड़ जाती है। यह ऐसे परजीवी कीट होते है जो आपका खून चूसते है। सही समय पर जुओं को सिर से न निकालने पर खुजली या इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। इससे सिर में खुजली की समस्या भी हो जाती है। बार-बार खुजली करने से सिर में जख्म भी बन सकते है। इसके अलावा बालों में पड़ी जुएं आपकी पर्सनैलिटी को भी खराब कर देती है। एक बार अगर जूएं पड़ जाए तो इन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है। बालो मे जुएं होना कोई बीमारी या बहुत बड़ी समस्या नही है, जिससे छुटकारा न पाया जा सके। आज हम आपको जूओं की समस्या को खत्म करने के लिए असरदार तरीका बताएंगे, जिससे यह समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

नीम से करें जूओं की समस्या को दूर
एंटीबैक्टीरियल और कीटनाशी गुणों से भरपूर नीम से आप जूओं की समस्या को दूर कर सकते है। आज हम आपको नीम से एक ऐसी तेल बनाना सिखाएंगे, जिनकी मदद से आप हफ्तेभर में इस समस्या को दूर कर सकते है। तो आइए जानते है घरपर नीम का तेल बनाने की विधि।

बनाने की विधि
ताजा नीम के पत्तों को धेकर सूखा लें। इसके बाद 1/2 कप नारियल की तेल 3-4 नीम के ताजे पत्तों को मिलाकर पीस लें। इसके बाद इसे कुछ देर उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा करके बोतल में डालें।

इस्तेमाल का तरीका
रोजाना नीम के तेल को हल्का गुनगुना करके कुछ घंटे तक सिर पर लगाएं। इसके बाद बालों को शॉवर कैप लगाकर छोड़ दें। कुछ घंटों बाद बालों में कंघी करके मरी हुए जूएं निकाल दें और बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं। 1 हफ्ते तक रोजाना इसका इस्तेमाल जूओं की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा।

Punjab Kesari