म‍िर्ची काटने के बाद हाथों में होती है जलन तो इन तरीकों से पाएं आराम

5/16/2021 3:16:03 PM

कई महिलाएं खाना बनाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करती है। यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ इम्यूटिनी बढ़ाने में मदद करती है। मगर अक्सर इसे काटने से हाथों में जलन व खुजली होने लगती है। कई बार त्वचा का रंग भी लाल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप अपनी इस परेशानी से पीछा छु़ड़वा सकती है। 

एलोवेरा जेल करेगी काम

एलोवेरा जेल में एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुण होते हैं। इसलिए आप हाथों से मिर्ची की जलन व खुजली हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल से 3-5 मिनट तक मसाज करें। इससे जलन कम होकर ठंडक का अहसास होगा। 

PunjabKesari

दही करें इस्तेमाल

हाथों पर 3-5 मिनट दही से मसाज करने से भी जलन कम होने में मदद मिलेगी। साथ ही ठंडक मिलेगी।

दूध दिखाएगा कमाल

दूध तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। ऐसे में आप दही न होने पर दूध इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कुछ देर ठंडे दूध में हाथ डुबोएं। इससे हाथों से आने वाली जलन व खुजली से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

नारियल तेल दिखाएगा असर

हाथों से मिर्ची की जलन हटाने के लिए आप नारियल तेल यूज कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण घाव भरने व जलन शांत करने में मदद करता है। इसके लिए आपको बस नारियल तेल से हाथों की  मसाज करनी है।

ग्लव्स पहनना भी सही

अगर आपको मिर्ची काटने से हाथों पर ज्यादा जलन व होती है तो आप इसे काटने से पहले ग्लव्स पहनने। इससे आप आसानी से बिना किसी परेशानी के इसे काट लेंगी। मगर इसे उतारते समय ध्यान रखें कि ग्लव्स उल्टी ओर ही उतारें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static