No Side Effect: चेहरे पर पड़े जिद्दी धब्बों का इलाज है किचन की ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 11:54 AM (IST)

गर्मी के मौसम में बढ़ते प्रदूषण, धूप और पसीने की वजह से चेहरे की रंगत डल होने लगती हैं। ज्यादा धूप जहां चेहरे को टैन कर देती है वहीं गर्मी व धूल मिट्टी के चलते मुंह पर पिंपल्स व दाग धब्बे भी पड़ने शुरु हो जाते हैं। इनसे पीछा छुड़वाने के लिए लोग महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल हर किसी के बस की बात नहीं। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को फॉलो कर सकते हैं इसके लिए आपको सारी चीजें किचन मेें ही आसानी से मिल जाएंगी। तो चलिए आपको बताते हैं ब्यूटी से जुड़ी कुछ टिप्स...

चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के घरेलू नुस्खे

आलू

आलू हर घर में इस्तेमाल होने वाली सब्जी है लेकिन इसके रस में कमाल के ब्यूटी सीक्रेट्स भी छिपे हैं। बस आपको कच्चे आलू का टुकड़ा लें और हफ्ते में एक से दो बार चेहरे पर 5-10 मिनट तक इसे रगड़ें
और फिर ताजे पानी से मुंह धो लें।
 


योगर्ट (दही)

योगर्ट में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड सेल्स को दूर करता है। एक चम्मच फ्रेश दहीें में थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। इससे चेहरे के काले दाग धब्बे दूर होंगे। 

 

नारियल तेल

नारियल तेल काले दब्बों को दूर करने का सबसे सस्ता और असरदार टिप्स हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार नारियल के तेल से चेहरे पर मसाज करें। इससे दाग धब्बे तो दूर होंगे साथ ही त्वचा यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बची रहेगी।

 

चंदन और गुलाबजल

थोड़ा चंदन और गुलाबजल लीजिए उसमें थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी भी मिला सकते है। इसका घोल तैयार करलें। उस घोल को चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें। गर्मियों में चंदन वैसे ही स्किन को 
ठण्डक प्रदान करता है।
  

 

प्याज का रस 

नींबू के रस की तरह प्याज का रस भी रामबाण की दवा के रुप में काम करता है। प्याज का रस शहद के साथ मिलाकर लगाया जाए तो सारे दाग धब्बों से निजात पाया जा सकता है। 

 

हल्दी और नींबू का रस 

1 चम्मच हल्दी , 1 चम्मच शहद और नींबू के रस को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें। फिर इस लेप को चेहरे पर लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे कील-मुंहासें और दाग-धब्बे दूर होते हैं। 

 

मेथी की पत्तियां

मेथी की पत्तियों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन जैसे पोषक तत्व होते है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। ये चेहरे के काले धब्बों के लिए वरदान भी साबित होते है। इसकी पत्ती को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बों में गायब करने में काफी आसानी होती हैं। 

Content Writer

Sunita Rajput