सर्दियों में सताती है डैंड्रफ की समस्या तो आजमाकर देंखें ये देसी नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 11:03 AM (IST)

सर्दियों की शुरुआत हो गई है। इस दौरान स्किन में ड्राईनेस होने के साथ सिर में डैंड्रफ की समस्या परेशानी होने लगती है। डैंड्रफ के कारण बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में हेयर फॉल, सफेद बाल आदि की भी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी ये समस्या सताती है तो आप घर के कुछ नुस्खे अपना सकती है। ये नुस्खे अपनाने में आसान होने के साथ आपको किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पहुंचाएंगे। ऐसे में आपके बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, काले, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।

PunjabKesari

नींबू का रस और सूखे संतरे के छिलके

आप डैंड्रफ दूर करने के लिए नींबू का रस और सूखे संतरे के छिलके इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच सूखे संतरे का पाउडर और जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें 4-5 बूंदें किसी भी तेल की मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर 1 घंटा लगाएं। बाद में बालों को शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे। रूसी, हेयर फॉल की समस्या दूर होगी और बाल साफ, मजबूत व शाइनी नजर आएंगे।

ट्री टी ऑयल

अगर आप डैंड्रफ से परेशान है तो ट्री टी ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अपने रेगुलर शैंपू में ट्री टी की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं। लगातार 4-5 बार इसे इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

नारियल तेल और कपूर

इसके लिए 2 बड़े नारियल तेल को हल्का गर्म करें। अब इसमें 1 कपूर की टिक्की का पाउडर मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प से पूरे बालों तक लगाएं। इसे 1 घंटा लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। रूखे-बेजान बाल रिपेयर होंगे। ऐसे में बाल सुंदर, घने, साफ व शाइनी नजर आएंगे।

नींबू और शहद

आप सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए नींबू और शहद से हेयर पैक बनाकर लगा सकती है। यह स्कैल्प पर जमा गंदगी साफ करेगा। नींबू में मौजूद प्राकृतिक अम्ल रूसी भगाने में मदद करते हैं। शहद बालों का रूखापन दूर करके उसे मुलायम और शाइनी बनाएगा। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच शहद और जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को 20-30 मिनट तक सिर पर लगाकर बाद में शैंपू कर लें।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static