दांतों की झनझनाहट, सूजन या दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 04:08 PM (IST)

दांतों से जुड़ी परेशानी आजकल तो बच्चे से बड़ों तक हर किसी में देखने को मिलती है। एक्सपर्ट अनुसार, हर चौथा व्यक्ति दांतों में सेंसटिविटी से परेशान है। इस समस्या के कारण व्यक्ति को कोई ठंडी या गर्म चीज खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट का एहसास होता है। इसके अलावा कइयों को दांत दर्द की परेशानी भी सताती है। ऐसे अगर आप भी इससे परेशान हैं तो आज हम आपको इसके होने का कारण व बचने के कुछ देसी उपाय बताते हैं...

दांतों में दर्द होना का कारण

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, हमारे दांतों पर एक बाहर व अंदर की ओर परत होती हैं। बाहरी परत को इनेमल और अंदरुनी परत को डेंटिन कहते हैं। डेंटिन काफी नाजुक परत मानी जाती है। ऐसे में दांतों से इनेमल की परत हट जाने पर डेंटिन बाहर के वातावरण के संपर्क में आ जाता है। इसके कारण दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या झेलनी पड़ती है। अगर समस्या अधिक हैं तो बिना देरी किए डेंटिस की सलाह लेनी चाहिए। हांलाकि शुरुआती कम दर्द होने पर आप इसे कुछ देसी उपायों से कम कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

नमक का पानी

अगर आपके दांतों में तेज दर्द व झनझनाहट हैं तो आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1/2 छोटा चम्मच नमक मिलाकर दिन में 2 बार कुल्ला करें। नमक एक नेचुरल एंटीसेप्टिक होता है जो दर्द, सूजन, तेज झनझनाहट को कम करने में कारगर माना गया है।

लहसुन

लहसुन एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्वदांतों से जुड़ी समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके लिए लहसुन को काटकर कुछ समय के लिए प्रभावित जगह पर रखें। इसके अलावा लहसुन की एक कली में पानी की बूंदें और आधा चम्मच नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर 3-5 मिनट तक लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

लौंग का तेल

दांत दर्द, सूजन, झनझनाहट आदि की समस्या से राहत दिलाने में लौंग बेहद कारगर माना गया है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी आदि गुण दांतों से जुड़ी समस्याओं से जल्दी आराम दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए कॉटन को लौंग के तेल में डुबोकर प्रभावित जगह पर 5 मिनट तक रखें। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में 2-3 बार करने से आपको आराम महसूस होगा।

PunjabKesari

प्याज

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, प्याज से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज दांत दर्द व इससे जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए प्याज को काटकर एक टुकड़ा प्रभावित जगह पर 5 मिनट तक रखें। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। आप चाहे तो प्याज का रस निकालकर कॉटन की मदद से उसे दांत पर रख सकती हैं।

pc: freepik

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static