सर्दियों में आपकी एड़ियां भी जाती हैं फट तो इन देसी तरीकों से पाएं खूबसूरत पैर

2021-10-28T09:52:55.273

सर्दियों दौरान त्वचा में रूखापन, खींचाव बढ़ने लगता है। इसके कारण हाथ और पैर की एड़ियों के फटने की समस्या भी होने लगती है। वहीं एड़ियों पर दरारें व घाव होने लगते हैं। इससे पैरों की खूबसूरती बिगड़ने के साथ दर्द का भी एहसास होता है। वैसे तो इससे बचने के लिए बाजार से कई तरह की क्रीम व अन्य चीजें मिलती है। मगर आप घर पर कुछ घरेलू चीजों को आजमाकर इससे राहत पा सकती है। चलिए आज हम आपको फटी एड़ियों से राहत पाने के कुछ आसान व कारगर उपाय बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसके होने के कारण...

एड़ियां फटने के कारण

. थॉयराइड होना
. दूध ना पीने से शरीर को पूरा पोषण न मिलना
. पैरों में नमी कम होना
. नहाने में अधिक गर्म पानी इस्तेमाल करना
. सूखे पैरों पर स्क्रबिंग करना
. विटामिन्स, मिनरल्स आदि पोषक तत्वों की कमी होना
. ठंड के मौसम कारण एड़ियां पटना
. लंबे समय तक खड़े रहना
. बिना फुटवियर के लंबे समय तक रहना
. पैरों पर साबुन लगाने से भी एड़ियां ड्राई होकर फटने लगती है।
. गलत फुटवियर के कारण पैरों में दर्द के साथ एड़ियां फटने लगती है।

PunjabKesari

फटी एड़‍ियों को दूर करने के घरेलू नुस्‍खे


नीम-हल्दी

इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं। अब इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर एड़ियों पर 10-15 मिनट तक लगाएं। बाद में पानी धोकर साफ कर लें। इनमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण एड़ियों को गहराई से पोषित करेंगे। इससे एड़ियों में नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

नारियल तेल से करे मसाज

रोजाना सोने से पहले गुनगुने नारियल तेल लेकर पैरों की मसाज करें। इसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं। अगली सुबह पैरों को धो लें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। साथ ही आपकी दिनभर की थकान दूर होगी। कुछ दिनों में ही आपको फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

आप एड़ियों को मुलायम व सुंदर बनाएं रखने के लिए टी-ट्री ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 5-6 बूंदें टी-ट्री ऑयल, 1/2-1/2 जैतून और नारियल तेल मिलाएं। इसके बाद इसे फटी एड़ियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

पेट्रोलियम जेली

सोने से पहले एड़ियों की पेट्रोलियम जेली से मसाज करें। बाद में मोजे पहनकर सो जाएं। ऐसा लगातार कुछ दिन करने से फटी एड़ियां भर जाएगी‌। साथ ही पैरों पर पड़े घाव भी भर जाएंगे। ऐसे में आपको मुलायम व साफ पैर मिलेंगे।

PunjabKesari

केले का छिलका करें इस्तेमाल

आप फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए केले का छिलका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पैरों को धोकर साफ करें। फिर केले के छिलके को एड़ियों पर रगड़ें। 5 तक इससे मसाज करके गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static