मुंह की दुर्गंध करती है शर्मिंदा तो आजमा कर देखें ये देसी नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 05:19 PM (IST)

आप चाहे कितने भी अच्छे कपड़े या मेकअप कर ले, लेकिन जब आपके मुंह में से बदबू आती है, तो आपकी सारी तैयारी या मेकअप बर्बाद हो जाता है। मुंह से बदबू आने के कारण सामने वाला व्यक्ति आपसे बात करने में भी कतराता है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो मुंह की दुर्गंध से परेशान रहते हैं जबकि वह अच्छे ब्रश भी करते हैं तो आपको बता दें कि मुंह से दुर्गंध आने के पीछे आपके स्वास्थ से जुड़ी कुछ खराबियां भी हो सकती हैं लेकिन आज हम आपको इस बदबू से पीछा छुड़वाने के कुछ घरेलू टिप्स बताते हैं।

दिन में 2 बार करें ब्रश

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती हैं तो दिन में दो बार अच्छे से ब्रश करें। जीभ को टंग क्लीनर के साथ जरुर साफ करें, क्योंकि खाने पीने के कारण जीभ पर एक परत जम जाती हैं। जिससे की काफी बदबू आती हैं। 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टिरियल कंपोनेट मुंह की बदबू को दूर करने में काफी मदद करते हैं। इसलिए दो बार ग्रीन टी पीएं।। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इससे शरीर के जहरीले टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे जिससे मुंह से बदबू कम आएगी।

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों को चबाने से मुंह की बदबू तो दूर होती ही है साथ ही मुंह में कोई घाव है तो वह भी खत्म हो जाती हैं। 

सरसों का तेल व नमक 

दिन में एक बार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज केरं। इससे मसूड़े तो स्वस्थ रहेगें साथ ही बदबू भी कम होगी। 

लौंग, सौंफ या इलायची

लौंग में मुंह में चूसने से बदबू तो कम होती है ही साथ ही दांत का दर्द भी कम होता है। आप  सौंफ या इलायची भी ट्राई कर सकते हैं।

अनार की छाल 

अनार के छिलके को पानी में उबालकर कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती हैं। 

अमरुद की पत्तियां 

सुबह के समय अमरुद की कोमल पत्तियां चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

खाएं खट्टे फल 

खट्टे फल में पाए जाने वाले तत्व मुंह की बदबू को खत्म करने में काफी मदद करते है। इसलिए अपने खाने में खट्टे फलों को शामिल करें। 

सूखा धनिया 

खाने के बाद सूखे धनिया खा लें। यह अच्छा माउथफ्रेशनर के तौर पर काम करता है। इसे अच्छे से चबाने पर मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती हैं। 

दालचीनी

दालचीनी न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाती है, बल्कि मुंह के बदबू को भी खत्म करती हैं। एक दालचीनी के टुकड़े को लेकर, उतनी ही मात्रा में अजवाइन के साथ पानी में मिलकर उबाल लेें। अब इस मिश्रण से पानी के गरारे करें।

नीम की पत्तियां 

नीम की पत्तियां को सुखा कर उनकी राख बना लें, अब इसे सेंदा नमक के साथ मिलकर दिन में दो से तीन बार मंजन करें।


 

Content Writer

khushboo aggarwal