रसोई और बाथरूम के नल को साफ करने में अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में दाग होंगे दूर

punjabkesari.in Sunday, Jun 27, 2021 - 01:39 PM (IST)

घर की वॉश बेसिन और रसोई के नल पर बार-बार पानी पड़ने से काले दाग पड़ने लगते हैं। वैसे तो इसे साफ करना कोई मुश्किल भरा कम नहीं है। मगर रोजाना इसकी सफाई ना करने से दाग-धब्बे जिद्दी हो सकते हैं। ऐसे में आपको इसे साफ करने में परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ खास व आसान उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से आप घर के नल को आसानी से साफ कर सकती है।

- डिशवॉश लिक्विड 

आप घर पर इस्तेमाल करने वाले डिशवॉश लिक्विड को नल साफ करने में यूज कर सकती हैं। यह। नल पर जमा गंदगी साफ करके उसे एकदम चमकदार बनाएगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक बाउल में 1 कटोरी गुनगुना पानी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 2-3 बूंदें डिशवॉश लिक्विड की महिलाएं। मिश्रण को स्पंज में भिगोएं फिर इससे नल की सफाई करें। नल को अंदर से साफ करने के लिए कोई पुराने टूथब्रश यूज करें। कुछ ही मिनटों में आपका नल एकदम नया व चमकदार नजर आएगा।

- सफेद सिरके 

सफेद सिरका खाने के साथ हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बेहद काम आता है। आप इसे घर के गंदे व पुराने नल साफ करने में भी यूज कर सकती हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

एक स्प्रे बॉटल में बराबर मात्रा में पानी और सफेद सिरका मिलाएं। फिर इसे गंदे नल पर छिड़क दें। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे माइक्रोफाइबर कपड़े से नल को साफ कर लें।

नींबू का रस 

नींबू का रस भी नल की सफाई करने में कारगर माना गया है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में 1 कटोरी पानी और 4 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्प्रे बॉटल में भरें। फिर इसे नल पर छिड़के। 20-25 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से इसे साफ कर लें। इससे आपका नल साफ होकर एकदम नए जैसा हो जाएगा। इसके अलावा आप नींबू को काटकर भी टैप पर कुछ मिनटों तक रगड़ सकती है। 

बेकिंग सोडा 

खाने के अलावा आप बेकिंग सोडा को घर की सफाई में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नल पर लगे दाग को साफ करने में भी कारगर माना गया है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

1 कप गुनगुने पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे बॉटल में भरें। अब इसे नल पर स्प्रे करें और कुछ देर रहने दें। 10-15 मिनट के बाद क्लीनिंग या किसी पुराने टूथब्रश से साफ करें। इससे टैप पर जमा गंदगी वह दाग साफ हो जाएगी।
 

Content Writer

neetu