Wrinkle Free गर्दन पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 06:01 PM (IST)

तने हुए कंधे और सुराही-दार गर्दन भला कौन नहीं चाहता ! बढ़ती उम्र और प्रदूषण जहां चेहरे की त्वचा पर बुरा असर डालती है वहीं आपकी गर्दन की त्वचा को भी खराब करने का काम करती है। ऐसे में जरुरी है समय रहते इसकी सही ढंग से देखभाल की जा सके। चलिए आज पता करते हैं गर्दन को क्लीन एंड क्लीयर रखने के कुछ घरेलू नुस्खे..

ऑलिव ऑयल और पपीता

ऑलिव ऑयल यानि जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिस वजह  से यह आपकी स्किन को टाइटन और ब्राइटन करने में बहुत मददगार सिद्ध होता है।

Related image,nari

पैक लगाने का तरीका

गर्दन की झुर्रियां दूर करने के लिए पपीते के 1-2 टुकड़ों को अच्छे से मैश करें और उसमें 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं। जब एक स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो उसके गर्दन के चारों तरफ अच्छे से लगाएं। जब पैक सूख जाए तो उसे हल्के हाथों के साथ रगड़कर गर्दन से उतारें। कुछ ही दिनों में गर्दन का कालापन और झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

ऐलोवेरा और विटामिन-ई कैप्सूल

ऐलोवेरा जेल को कटोरी में निकालकर 1 विटामिन-ई का कैप्सूल उसमें मिक्स करें। कैप्सूल जब ऐलोवेरा में पूरी तरह घुल जाए तो उसे अपनी पूरी गर्दन पर मलें। आप चाहें तो इसे रात भर लगा रहने दें। ऐलोवेरा जेल लगाने से पहले गर्दन को कच्चे दूध या फिर बाजार में मिलने वाले क्लीसिंग मिल्क के साथ साफ करना मत भूलें। ऐसा रोज करने से 14 से 15 दिनों में आपकी गर्दन एक दम साफ और चमकदार बन जाएगी।

Image result for aloe vera,nari

केला और शहद

2 से 3 टुकड़े केले किसी कटोरी में अच्छी तरह मैश कर लें। मैश करने के बाद उसमें 2 टीस्पून शहद मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद अपनी गर्दन पर फेस पैक की तरह अप्लाई करें। 5 से 10 मिनट तक आपका पैक सूख जाएगा, सूखने के बाद स्पंज की मदद से गर्दन को साफ करें। केले में मौजूद फोलिक एसिड गर्दन के कालेपन को दूर कर उसे क्लीन एंड क्लीयर करने में मदद करेगा। ऐसा महीने में 2 से 3 बार जरुर करें।

Image result for banana,nari

पील ऑफ मास्क

अंडे की सफेदी को गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का कालापन दुर होता है। आप चाहें तो अंडे की सफेदी में शहद मिलाकर गर्दन पर लगाएं। ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर होगा साथ ही गर्दन मुलायम बनी रहेगी।

तो ये थे गर्दन की झुर्रियों और कालापन दूर करने के कुछ घरेलू उपाय। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static