हेयर कलर से नहीं, नैचुरल तरीके से बालों को करें काला

punjabkesari.in Monday, Apr 02, 2018 - 01:48 PM (IST)

सफेद बालों से पाएं छुटकारा : पहले 30 की उम्र पार करने के बाद लोगों के बाल सफेद होते थे लेकिन आजकल छोटे से लेकर बड़ों तक लगभग सभी लोग इस समस्या से परेशान है। बालों को काला करने के लिए लोग कई तरह के डाई का इस्तेमाल करते हैं। इनमें मौजूद केमिकल्स से बालों को नुकसान पहुंचता है। आप कुछ नैचुरल तरीके से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। चलिए आज हम आपको बालों को नैचुरली काला करने के तरीके अपनाते हैं। 

अालू के छिलके

आलू के छिलके में अधिक मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से जल्द ही सफेद बाल काले होते है। पानी में छिलकों को 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर ठंडा करके बालों में लगाएं।

देसी घी
देसी घी का इस्तेमाल करने से बाल हैल्दी रहते है। देसी घी से बालों की मसाज करें। हफ्ते में 2 बार एेसा करने से जल्द सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा।

कॉफी 
सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कॉफी भी फायदेमंद है। पानी में 2-3 टेबलस्पून कॉफी की डालकर उबालें। गाढ़ा होने पर इसे आंच से हटा दें। ठंडा करके इसे बालों में लगाएं। 45 मिनट बाद बालों को धो लें। 

आंवला 

आंवले में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। नारियल तेल में आंवला पाउडर मिलाकर गर्म करें। बाद में इसे ठंडा करके 30-40 मिनट तक बालों में लगाएं। बाद में बालों को धो लें। इससे आपके बाल भी काले और लंबे होगे। 


 

Punjab Kesari