मस्सों को हफ्तेभर में छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 09:20 AM (IST)

मस्से का इलाज : स्किन पर काले या भूरे रंग के मस्से होना आम बात है। गर्दन, हाथ, पीठ व शरीर के दूसरे हिस्से पर होने वाले मस्से भले ही तकलीफ न दें लेकिन यह देखने में बड़े ही भद्दे लगते हैं। कुछ लोग इन्हें हटाने के लिए सर्जरी या फिर लेजर भी करवाते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इन मस्सों को दूर किया जा सकता है वो भी बिना किसी दर्द और साइड इफेक्ट के।

मस्से हटाने की दवा


मसा का इलाज प्याज का रस

प्याज का रस निकालकर सुबह शाम नियमित रूप से मस्सों पर लगाएं। इससे कुछ समय में ही मस्से गायब हो जाएंगे।

मसे का घरेलू इलाज फ्लॉस बांधना

मस्सों को फ्लॉस से बांध दें। इससे उन तक रक्त का प्रवाह नहीं हो पाएगा, जिससे वह सूखने लगेंगे और कुछ दिनों बाद वह सूखकर गिर जाएंगे।

मसे का इलाज अगरबत्ती भी है कारगार

अगरबत्ती को जलाकर इसे मस्से से स्पर्श करें। करीब 8-10 बार ऐसा करने से मस्सा (Wart) सूखकर झड़ जाएगा। मगर इस बात का ध्यान रखें कि अगरबत्ती केवल मस्से पर ही लगे नहीं तो इससे त्वचा जल सकती है।

मस्से का आयुर्वेदिक उपचार बरगद के पत्तों का रस

बरगद के पेड़ के पत्तों का रस निकालकर उसे दिन में दो बार मस्सों पर लगाएं। इससे न सिर्फ मस्से झगड़कर गिर जाएंगे बल्कि यह त्वचा को भी मुलायम बनाएगा।

मसे का घरेलू इलाज अलसी के बीज

अलसी के बीजों को अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें अलसी का तेल और शहद मिक्स करके हफ्तेभर मस्से पर लगाएं। इससे आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखने लग जाएगा।

मस्सों का घरेलू उपचार सेब का सिरका

कॉटन बॉल पर सेब का सिरका लगाकर दिन में कम से कम 3 तीन बार मस्सों पर लगाएं। इससे कुछ हफ्तों में ही मस्से गायब हो जाएंगे।

चेहरे के मस्से का इलाज बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं। रात को सोने से पहले इसे मस्से पर लगाएं और सुबध धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल मस्सों से छुटकारा दिलाएगा।

Content Writer

Anjali Rajput