आपकी खूबसूरती स्माइल को झुर्रियां कर रही है खराब तो क्या करें?

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 11:38 AM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्‍स के अलावा स्‍माइल लाइन्‍स यानि नसोलेबियल फोल्ड (Nasolabial fold) भी देखने को मिलती है। यह एक ऐसा लक्षण है जो आपको यह बताता है कि आपकी त्वचा ने लोच खोना शुरू कर दिया है। हालांकि प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, गलत डाइट और नींद की कमी भी इसका कारण हो सकती है। मगर आपको मुंह के चारो ओर दिखने वाली इस स्माइल लाइन्स से परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

एलोवेरा जैल

रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल से 10-15 मिनट मसाज करें और फिर सुबह धो लें। एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर एलोवेरा जैल त्वचा को टाइट करने में मदद करता है और इससे नमी भी बनी रहती है। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको खुद फर्क महसूस होगा।

पपीता

पपीते के पल्प से स्माइल लाइन्स वाली जगह पर 20 मिनट मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ करें। दिन में से कम एक बार नियमित रूप से ऐसा करें। कुछ महीनों में ही आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल स्माइल लाइन्स के साथ झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। इससे स्किन भी हाइड्रेट और नमीयुक्त रहती है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर 5-10 मिनट मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

अंडे की सफेदी

एग व्हाइट में नारियल तेल मिक्स करके मुंह के चारों तरफ लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। इससे स्माइल लाइन्स, झुर्रियां भी दूर होंगी और स्किन भी सॉफ्ट होगी।

नींबू

त्वचा का लटकना, झुर्रियां और स्‍माइल लाइन्‍स का मुख्‍य कारण है। ऐसे में नींबू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह त्वचा में कसावट लाता है। इसके लिए मुंह के चारों ओर नींबू के रस से मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

विटामिन ई और नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा में कसावट लाता है और विटामिन ई डेड सेल्स को रिपेयर करता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल ना सिर्फ स्माइल लाइन्स से छुटकारा दिलाएगा बल्कि इससे स्किन सॉफ्ट और स्मूथ भी होगी। इसके लिए नारियल तेल और विटामिन ई को मिलाकर प्रभावित हिस्‍से पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें।

हल्दी

औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी तो कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। इसके लिए गन्ने के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। रोजाना इस्तेमाल से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

इसके अलावा आप रोजाना सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल, त्‍वचा को हाइड्रेट करने, बहुत ज्‍यादा कैफीन या शराब से बचकर, एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी डाइट से भी इन स्‍माइल लाइन्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। तो देर किस बात की अगर आप भी स्‍माइल लाइन्‍स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो जल्द हू इन उपायों को ट्राई करें।

Content Writer

Anjali Rajput