नवजात के शरीर से कैसे हटाएं अनचाहे बाल

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 04:38 PM (IST)

छोटे-छोटे बच्चे तो सभी को बहुत क्यूट लगते हैं लेकिन कुछ बच्चों के शरीर पर महीन बाल होते हैं, जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। कई बार तो यह कुछ सप्ताह बाद अपने आप झड़ जाते हैं और कई बार जल्दी झड़ते नहीं है। जिसके कारण उनकी माएं चिंता लेने लगती है। यह बहुत महीन होते हैं और आसानी से देखे जा सकते हैं। अगर आप भी बच्चे के बालों को देख कर परेशान है तो आज हम आपको घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके बच्चे के अनचाहे बालों को आसानी से हटा सकती है।

1. मसूर की दाल और दूध 


इसे इस्तेमाल करने से पहले बच्चें की जैतून के तेल से मालिश करें। फिर बालों वाली जगह पर मसूर की दाल और दूध का पेस्ट बना कर धीरे-धीरे मसाज करें। कुछ ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा।

2. आटा और बेसन  
इसे लगाने के लिए आटे और बेसन को मिक्स करके गूंथ लें और फिर इससे बच्चे के शरीर पर लेप करेें। इसे आराम से करें ताकि बच्चे को तकलीफ न हो। इससे बाल जड़ से मुलायम हो कर आप ही झड़ जाएंगे।

3. चंदन और हल्दी पाउडर


यह उपाय बच्चे को नहलाने से कुछ घंटे पहले इस्तेमाल करें। इसे प्रयोग में लाने के लिए चंदन और हल्दी पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे बाल वाली स्किन पर लगाएं। कुछ सप्ताह बाद फर्क नजर आने लगेगा।

4. दूध और मुल्‍तानी मिट्टी 
नवजात शिशु के शरीर से बालों को उतारने के लिए दूध और मुल्तानी मिट्टी भी काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दूध में मुल्तानी मिट्टी डाल कर पेस्ट बना लें और इस लेप को उनके शरीर पर लगाएं।

5. दूध और ब्रेड का करें इस्तेमाल


बालों को हटाने के लिए दूध और ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्‍चे दूध में ब्रेड का पीस डाल कर बच्चे के शरीर की मालिश करें।


 

Punjab Kesari