सिगरेट की बुरी लत से हैं परेशान तो आजमाएं ये तरीके

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 11:17 AM (IST)

धूम्रपान :  धूम्रपान करना सेहत पर बुरा असर डालता है लेकिन फिर भी बहुत-से लोग इस बुरी लत को छोड़ नहीं पाते। सिगरेट के धुएं से निकलने वाले विषैले पदार्थ शरीर में जाकर रक्त को गाढ़ा कर देते हैं जिससे धीरे-धीरे खून के थक्के जमने शुरू हो जाते हैं और सांस लेने में तकलीफ होती है। इसके अलावा अधिक धूम्रपान करने से मुंह का कैंसर भी हो सकता है। वैसे तो मार्किट में सिगरेट छुड़वाने के लिए दवाएं भी मिलती हैं लेकिन उनसे कोई असर नहीं पड़ता। ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर इस बुरी लत को छुड़ाया जा सकता है।


1. च्यूंगम
जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो उस समय मुंह में च्यूंगम डाल लेनी चाहिए। च्यूंगम चबाने से ध्यान दूसरी तरफ चला जाता है जिससे सिगरेट पीने की इच्छा नहीं होती।



2. मुलेठी
मुलेठी चबाने से भी सिगरेट पीने की तलब खत्म हो जाती है। हमेशा अपनी जेब में मुलेठी के टुकड़े रखें। ऐसे में जब भी धूम्रपान करने की इच्छा हो मुलेठी को चबाएं।



3. आंवला
कच्चे आंवले को काटकर उसमें नमक मिलाएं और धूप में सूखने के लिए रख दें। जब भी सिगरेट पीने का मन करे, आंवले के टुकड़ों को चबाएं। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्छा को कम करता है।



4. बेकिंग सोडा
दिन में 2-3 बार पानी में बेकिंग सोडा घोलकर पीएं। इससे शरीर में पी एच लेवल संतुलित होगा और निकोटिन की कमी भी पूरी होगी।



5. अदरक
इसमें मौजूद सल्फर धूम्रपान की इच्छा को कम करता है। इसके लिए जब भी सिगरेट पीने का मन हो अदरक के टुकड़ों में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर चूसें।



6. दालचीनी
सिगरेट पीने की इच्छा होने पर दालचीनी का टुकड़ा मुंह में डालें। इसका तीखा स्वाद निकोटिन की इच्छा को खत्म करता हैं।
 

Punjab Kesari