बच्चों को Mosquito bite के निशान से कैसे दिलाएं राहत

punjabkesari.in Sunday, Aug 05, 2018 - 05:46 PM (IST)

छोटे बच्चे की त्वचा बहुत सेंसीटिव होती है। इस मौसम में मच्छर बच्चों को बहुत ज्यादा काटते हैं। इससे छोटे-छोटे बच्चों को अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मच्छरों को काटने से त्वचा लाल हो जाती है, इससे स्किन पर सूजन भी आ जाती है। मच्छरों के काटने के कारण त्वचा पर पड़े चकतों और खुजली को जल्दी ठीक करने के लिए कुछ घरेलू तरीके मददगार हो सकते हैं। 


1. आईस पैक


बच्चों के स्किन पर मच्छरों के काटने से पैदा हुए संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आईस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्फ के टुकड़े में कपड़े में बांध कर इसे मच्छर के काटने की जगह पर लगाएं। इससे सूजन भी जल्दी ठीक हो जाती है। 

 


2. एलोवेरा जेल


जलन के कम करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत कारगर है। इसकी ताजा पत्तियों को तोड़कर जेल निकाल लें और फिर प्रभावित जगह पर लगाएं। 

 

3. शहद


कुदरती एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर शहद में माइक्रोबियल गुण होते हैं। खुजली को कम करने के लिए यह बहुत असरदायक है। इसे संक्रमित त्वचा पर लगाने से फायदा मिलता है। 

 

4. ग्रीन टी


खुजली और घाव के निशान के कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इंफैक्शन को दूर करके आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसके लिए टी बैग को गर्म पानी में भिगोकर इसे ठंड़ा करके त्वचा पर लगाएं। 

 

Content Writer

Priya verma