नहीं पड़ेगी महंगे शैम्पू की जरूरत, पानी में ये चीज मिलाकर सिर धोने से मुलायम होंगे बाल

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2024 - 01:50 PM (IST)

बाल धोने के अक्सर को ड्राई और बेजान से हो जाते हैं।  वहीं महज 1- 2 दिन बाद ऑयली और ग्रीसी दिखने लगते हैं। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिरी बालों में ऐसा क्या लगाएं कि वो मुलायम और लंबे हो। चलिए हम आपको बताते हैं इसका आसान उपाय। आपको महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं बस बालो धोने से पहले पानी से कुछ मिला लें...

कॉफी

कॉफी बालों को मॉइश्चराइज करने में अच्छा असर दिखती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में पानी में कॉफी मिलाएं। पिसी कॉफी का इस्तेमाल करें जिससे इसके कण बालों में न फंसे। इस पानी से बालों को धोएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। 15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर

स्कैल्प पर जमी गंदगी के कारण बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं। बालों की इस दिक्कत दूर करने में एप्पल साइडर विनेगर फायदेमंद साबित होगा। एक मग पानी में 2 ढक्कन एप्पल साइडर विनेगर  मिला लें। शैंपू करने के बाद इस पानी से धोएं। हफ्ते में एक बार इस तरीके को अपनाया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें   :  महंगे प्रोडकट्स नहीं Kriti Sanon की ब्यूटी सीक्रेट है एलोवेरा

नीम

ड्राई स्कैल्प में छुटकारा पाने के लिए नीम बहुत फायदेमंद है। इस पानी को बनाने के लिए नीम के पत्तों को कुछ देर गर्म पानी में पकाकर ठंडा कर लें। इस पानी से सिर धोने के कुछ देर बाद साफ पानी से सिर धोएं।

शहद

बालों को शाइनी बनाने के लिए पानी में शहद मिला लें। इस पानी से सिर को धोएं और 5 से 10 मिनट रखा रहने दें। एक बार फिर बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं। बालों को मुलायम बनाने के लिए शहद को दूध में मिलाकर बालों को अच्छे से वॉश करें लें।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur