सुबह-सुबह पेट साफ नहीं होता तो आजमाकर देखें ये देसी नुस्खे, तुरंत मिलेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 11:50 AM (IST)

गलत खानपान, अनियमित लाइफस्टाइल के चलते आजकल पेट में दर्द, मरोड़, लूज मोशन, कब्ज जैसी समस्याएं आम हो गई है। पेट ठीक तरह से साफ ना होने की वजह से दिनभर बैचेनी भी रहती हैं। साथ ही इससे गैस, अपच और पाचन तंत्र में गड़बड़ी के अलावा शरीर में कई तरह की गंभीर समस्याएं होने लगती हैं इसलिए पेट को साफ रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ देसी नुस्खे बताएंगे, जिससे ना सिर्फ पेट साफ होगा बल्कि पाचन संबंधी दिक्कतें भी दूर रहेंगी।

सुबह गर्म पानी पिएं

पेट साफ करने के लिए सुबह शौचालय जाने से करीब 10 मिनट पहले 1 गिलास गुनगुना पानी पीएं। इसके अलावा दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे पेट साफ होगा और डिहाइड्रेशन भी नहीं होगी।

PunjabKesari

नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो पेट व पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अगर आपको भी पेट से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं तो 1 गिलास नींबू पानी जरूर पीएं।

शहद

रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे सुबह पेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा। साथ ही शहद से आपको नींद भी अच्छी आएगी।

दही और छाछ

जिन लोगों का पेट अच्छी तरह साफ नहीं होता उन्हें दही और छाछ लेनी चाहिए। इसके लिए लंच में 1 गिलास छाछ पीएं या दही में काली मिर्च डालकर खाएं। इससे पेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

सोडा पानी लें

पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर करने के लिए गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच सोडा मिलाकर पीएं। इससे भी पेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा।

अदरक

पेट की सफाई के लिए अदरक एक सुपर फूड है। आप इसकी हर्बल चाय या जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में अदरक का रस, शहद मिलाकर पीने से भी पेट साफ हो जाएगा।

सेब का सिरका

एप्पल साइडर सिरका एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा होता है, जो पेट, कोलन और आंत को साफ करने में मदद करता है। आप इसे पानी में मिलाकर ले सकते हैं या सलाद में ड्रेसिंग की तरह यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static