जोड़ों का दर्द होने पर अपनाएं ये आसान और असरदार नुस्खे

punjabkesari.in Saturday, Dec 23, 2017 - 11:04 AM (IST)

जोड़ों के दर्द की दवा : सर्दियों शुरू होते ही सेहत संबंधी छोटी-छोटी परेशानियां शरीर को घेर लेती है। सर्दियों में बहुत से लोगों को जोड़ों का दर्द (Jodo ka Dard )सताने लगता है, जो असहनीय होता है। पहले समय में जोड़ों में दर्द Jodo Me Dard केवल बढ़ती उम्र के लोगों में देखने को मिलता था लेकिन बदलते लाइफस्टाइल में यह दिक्कत कम उम्र के लोगों के मुंह से सुनने को भी मिल जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई दवाइयां खाते है लेकिन अधिक दवाइयों का सेवन करना भी ठीक नहीं होता। इससे शरीर दवाइयों का आदि हो जाता है। ऐसे में घरेलू नुस्खे सबसे अच्छा ऑप्शन है। आज हम आपको कुछ जोड़ों के दर्द का उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप जोड़ों के दर्द से तुरंत निजात पा सकते है।
  जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो करें इनका सेवन

जोड़ों के दर्द के लिए घरेलू उपचार

जोड़ों का दर्द की दवा केला और बादाम दूध 


सबसे पहले केले और पपीते को छिलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर ब्लेंडर में पपीता, केला और बादाम दूध डालकर मिश्रण बना लें। फिर इसमें शहद मिलाएं और इस ड्रिंक को पीएं। 

जोड़ों के दर्द के लिए कपूर तेल

कपूर का तेल शरीर का रक्त संचार ठीक रखता है। अगर शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो कपूर के तेल से मसाज करें। इसस गठिया रोग दर्द होगा और जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए राहत मिलेगी।  Women Health: लाइफटाइम रहना चाहती हैं हैल्दी तो फॉलो करें ये 8 टिप्स

घुटने में दर्द का इलाज है अरंडी तेल 

अरंडी के तेल से मालिश करने से गठिया दर्द दूर रहता है। इस तेल से मालिश करने पर दर्द के साथ-साथ सूजन में भी कम होती है। अगर आपकेे जोड़ों में भी दर्द रहता है तो इस तेल से हफ्ते में दो बार मसाज करें।

जोड़ों के दर्द का इलाज अदरक और हल्दी

2 कप पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी और अदरक लको पानी में डाल दें। अब इन्हें फिर से 15 मिनट तक उबालें। इस पेस्ट को दिन में कम से कम 2 बार पीएं। इससे जोड़ों का दर्द दूर होगा। 

जोड़ों के दर्द की दवा नींबू के छिलके 

कांच के डिब्बे में नींबू के छिलके और जैतून का तेल डालें। अब इस डिब्बे को अच्छे से बंद कर दे, ताकि इसमें हवा न जा सकें। इस डिब्बे को करीब 2 हफ्ते कल न खोले, जब तक कि यह तेल में न बदल जाएं। फिर रेशमी कपड़े पर यह तेल लगाएं और कपड़े को जोड़ों के दर्द वाली जगह पर रखें। 

Content Writer

Anjali Rajput