Ingrown Toenails: अंदर की तरफ बढ़ रहे हैं पैर के नाखून तो आजमाएं ये 8 देसी टिप्स

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 03:17 PM (IST)

पैर में अंदरूनी नाखून निकलना यानि इनग्रोन टो-नेल्स एक ऐसी समस्या है, जिसमें उंगलियों से जुड़े मांस के अंदर से नया नाखून निकल आता है। इसके कारण असहनीय दर्द, उंगलियों का लाल होना, सूजन आना, अंगूठे के पास लालपन,रक्त के संचार में कमी आना और कभी-कभीर खून निकलना जैसी परेशानियां हो जाती है। कुछ लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए नाखूनों को काट देते है लेकिन वो फिर आ जाते है। इसके अलावा इससे इंफेक्शन का डर भी रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

 

सेंधा नमक

हल्‍का गुनगुना पानी में 1 टीस्पून नमक डालकर अपने पैरों को 18-20 मिनट के लिए उसमें डूबोएं। इस उपाय को दिन में दो बार करें। यह इनग्रोन टोनेल्‍स को ठीक करने का एक कारगर उपाय है।

सफेद फूल का तेल

सफेद फूल का तेल नीलगिरी, लैवेंडर, और पुदीना के तेल जैसे कई हर्बल तेलों को मिक्स करके बनाया जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ बूंदें सफेद फूल के तेल की इनग्रोन टोनेल्‍स पर लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

सेब का सिरका

1/2 कप सिरके को गर्म पानी डालकर उसमें 20 मिनट तक पैर भिगो लें। सके बाद पैरों को सादे पानी से साफ करें। हफ्तेभर ऐसा करने से आपके टो-नेल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

विक्स वेपोरब

इनग्रोन टो-नेल्‍स की समस्या को दूर करने के लिए विक्स वेपोरब को उस जगहें पर लगा दें। इससे आपको दर्द से राहत भी मिल जाएगी और आपकी यह समस्या दूर भी हो जाएगी।

एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन

गर्म पानी में लिक्विड एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन मिलाएं। इसके बाद इसमें लगभग 30 मिनट तक पैरों को डूबाएं। इसके बाद पैरों को साफ करके इनग्रोन टो-नेल्‍स के बीच में कॉटन लगा दें।

नींबू

नींबू का एक पतला-सा टुकड़ा लेकर उसे अंगूठे पर पट्टी के साथ बांधकर रातभर छोड़ दें। हफ्तेभर नींबू के टुकड़े से पट्टी करने पर आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

हर्बल ऑयल

हर्बल ऑयल नीलगिरी, लैवेंडर, और पुदीना के तेल से बनाया जाता है। इस तेल की कुछ बूदें इनग्रोन टो-नेल्‍स के बीच में और घाव के आस-पास डालें। रोजाना इसे लगाने से टो-नेल्स की समस्या दूर हो जाएगा।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

पानी में 1/2 कप हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाकर उसमें अपने पैरों को 15-20 मिनट डूबोएं। दिन में 2 बार ऐसा करने से आपको इनग्रोन टो-नेल्स के साथ दर्द, सूजन और पस से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput