क्या आपके बच्चे भी रात में गीला कर देते हैं बिस्तर तो इन नुस्खों से दूर करें परेशानी

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 12:18 PM (IST)

बच्चे अक्सर नींद में बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं लेकिन यदि यह समस्या 3 साल के ऊपर वाले बच्चों को हो  तो यह परेशानी का कारण बन सकता है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होने लगते हैं उनकी बिस्तर गीला करने की आदत और भी ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि यदि कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाया जाए तो उनकी यह परेशानी दूर हो सकती है। रात में बिस्तर गीला करने की कई सारी वजह भी हो सकती जैसे मूत्र में इंफेक्शन, पुरानी कब्ज, शाम का ज्यादा पानी पीना, ज्यादा मीठा खाना, नींद ज्यादा आना आदि। ऐसे में पेरेंट्स के लिए यह परेशानी खड़ी कर सकती है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप बच्चों के बिस्तर गीला करने की आदत को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

दालचीनी 

बच्चे यदि बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं तो आप उन्हें दालचीनी खिला सकते हैं। यदि बच्चा बड़ा है तो खड़ी दालचीनी का एक टुकड़ा उसे दिन में चबाने के लिए दें। वहीं यदि बच्चा 4-5 साल का है तो दालचीनी का पाउडर बनाकर उसे शहद में मिलाकर पेस्ट बनाकर दें।

आंवला 

आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है ऐसे में यह इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है। बच्चे को आंवले का पाउडर से काढ़ा बनाकर आप उसे दे सकते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और बच्चे को दें। इस नुस्खे का रोज इस्तेमाल करने से बच्चों का बिस्तर गीला करने की आदत दूर होगी। 

मुनक्का 

8-10 मुनक्का के बीज निकालकर रातभर के लिए इसे भिगोकर रख दें। सुबह इन भीगे हुए मुनक्कों का सेवन बच्चों को करवाएं। इसे खाने से बच्चे रात में बिस्तर गीला नहीं करेंगे। 

ये भी पढ़ें: क्या आप भी बच्चों को मोबाइल दिखाकर खिलाते हैं खाना तो जान लें नुकसान

तेल की मालिश 

जैतून की तेल से मालिश करने पर भी बच्चों को इस समस्या से राहत मिलेगी। जैतून के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-ए पाया जाता है। इस तेल को हल्का सा गर्म करें और बच्चे के पेट के निचले हिस्से पर इसकी मालिश करें। रोजाना तेल की हल्की सी मालिश रात में सोने से पहले करें। खुद ही फर्क नजर आने लगेगा। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. बच्चा हो सकता है कि डर के कारण बिस्तर गीला कर देते हैं ऐसे में रात में बाथरुम के पास की लाइट जलती ही छोड़ दें। इससे बच्चों को पेशाब जाने में डर नहीं लगेगा। 

. रात को पानी या लिक्विड चीजें बच्चों को ज्यादा न पिलाएं। 

. गर्म  चॉकलेट देने से भी बच्चों को बचें क्योंकि कैफीन मूत्राश्य को उत्तेजित करती है। 

. बच्चों को यदि कब्ज रहती है तो उसका इलाज करें क्योंकि पुरानी कब्ज के कारण भी बच्चे बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं। 
 

Content Writer

palak