अंडरआर्म्स से नहीं आएगी पसीने की बदबू, बड़े काम के हैं ये नुस्खे

punjabkesari.in Saturday, Mar 27, 2021 - 11:01 AM (IST)

गर्मियों में पसीना आना लाजमी है लेकिन लोगों के पसीने से इतनी गंदी बदबू आती है कि उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। कुछ लोगों के खासकर अंडरआर्म्स से पसीने की बदबू आती है, जिससे ना सिर्फ कपड़े खराब होते हैं बल्कि त्वचा भी काली पड़ने लगती है। हालांकि इसके लिए कुछ लोग खूब सारा डिओडरेंट लगाते हैं लेकिन इसका असर ज्यादा देर तक नहीं रहता। ऐसे में आप नहाने के लिए आप ऐसे डियोड्रेंट सोप का यूज करें, जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद हो। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी बिना किसी साइड-इफैक्ट के इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सबसे पहले जानिए अंडरआर्म्स की बदबू के कारण

. ज्यादा पसीना आने के कारण
. चिंता और तनाव
. हार्मोनल असंतुलन
. टेस्टोरोन और कार्टिसोल जैसे हार्मोन की अधिकता
. मांस, मिर्च, लहसुन और मेथी का अधिक सेवन
. शरार में अमीनो एसिड अधिक बनना (फेनाइलकेटोन्यूरिया)
. ट्राईमेथिलामिनूरिया. बैक्टीरियल संक्रमण के कारण

चलिए अब हम आपको अंडरआर्म्स की बदबू हटाने के लिए घरेलू उपाय बताते हैं...

सेब का सिरका

रूई की मदद से सेब के सिरके को अंडरआर्म्स पर लगाकर ओवरनाइट के लिए छोड़ दें और सुबह स्नान कर लें। वैसे आप दिन में 2 बार भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कोई साइड-इफैक्ट नहीं होगा। यह गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करके बदबू हटाने में मदद करता है।

आयोडीन

नहाने से पहले आयोडीन की कुछ बूंदें अंडरआर्म्स में लगाकर मुलायम ब्रश से 3-4 मिनट स्क्रब करें और फिर नहा लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

एक गिलास पानी में लैवेंडर या कोई भी कैरियर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर स्प्रे बोतल में स्टोर कर लें। अब इसे दिन में 2 बार अंडरआर्म्स पर स्प्रे करें। यह बैक्टीरिया का खत्मा करके बदबू को दूर करता है।

टी ट्री ऑयल

1 चम्मच पानी में 2 बूंद टी ट्री ऑयल की मिक्स करें। इसे कॉटन की मदद से अंडरआर्म्स पर लगाएं या स्प्रे बोतल में डालकर यूज करें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करने से बदबू आने की समस्या नहीं होगी।

विच हैजल

कॉटन की मदद से विच हैजल की कुछ बूंदें को दिन में 2 बार अंडरआर्म्स पर लगाएं। यह एक नेचुरल एंटीबैक्टीरियल डिओडरेंट है, जो रोमछिद्रों के आकार को कम कर देता है। इससे पसीना निकलने की प्रक्रिया धीमा हो जाती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर अंडरआर्म्स पर 2-3 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद नहा लें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

रोजाना 3% कप पानी में एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर जब भी पसीना आए तो अंडरआर्म्स की सफाई कर लें। इसमें भी बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले गुण होते हैं, जिससे बदबूदार पसीना नहीं आता।

एलोवेरा

सोने से पहले अंडरआर्म्स पर एलोवेरा जेल से मसाज कर लें और सुबह पानी से धो लें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बदबू दूर करने में फायदेमंद है।

अरंडी का तेल

रात को अंडरआर्म्स पर अरंडी का तेल लगाकर छोड़ दें और सुबह धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

एप्सम साल्ट

नहाने के पानी में 1 कप एप्सम साल्ट मिलाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इस पानी में थोड़ी देर बैठ जाएं या उस पानी से नहाएं। इससे भी अंडरआर्म्स की बदबू से भी राहत पाई जा सकती है।

Content Writer

Anjali Rajput