न्यू ईयर पार्टी का Hangover उतारेंगे ये 5 देसी नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 03:57 PM (IST)

नए साल के पार्टी में लोग मस्ती, डांस करने के साथ-साथ टेस्टी-टेस्टी फूड का मजा लेते हैं। मगर कुछ लोगों के लिए पार्टी ड्रिंक्स तक ही सीमित होती है। अल्‍कोहल लेने के चक्‍कर लोग हैंगओवर का शिकार हो जाते हैं, जो बाद में सिरदर्द, तनाव, मितली और बेचैनी जैसी परेशानियों का कारण बन जाता है। वहीं हैंगओवर के कारण डिहाइड्रेशन, एल्डोस्टेरोन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोंन्स में भी बदलाव हो जाता है।

 

कितने घंटे तक रहता है अल्कोहल का असर?

एक्सरपर्ट की मानें तो स्ट्रांग अल्कोहल का असर कम से कम 6-8 घंटे तक रहता है। कोई भी ड्रिंक 60 मि.ली. से ज्यादा पीने पर दिमाग के न्यूरॉन्स पर बुरा असर पड़ता है, जिससे दिमाग शरीर के बाकी अंगों से सिग्नल नहीं कर पाता और संतुलन बिगड़ने लगता है। यही वजह है कि शराब पीने के बाद कोई भी व्यक्ति खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाता।

हैंगओवर से कैसे बचें?

न्यू ईयर पार्टी के अगर आपको भी हैंगओवर की समस्या तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनी इसे मिनटों में दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं हैंगओवर से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे।

 

सिट्रिक फल

सिट्रिक फल में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे तत्व होते हैं, जो पेट में मौजूद विषैले तत्वों से लड़ने में मदद करते हैं। इसे खाने से ना सिर्फ हैंगओवर उतर जाता है बल्कि इससे शरीर में एनर्जी भी आती है। साथ ही इससे सिरदर्द भी कम हो जाता है।

शहद

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर शहद का सेवन भी हैंगओवर से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार भी टोस्ट पर शहद लगाकर खाने से हैंगओवर जल्दी दूर हो जाता है। इससे शरीर को पोटेशियम व सोडियम तत्व मिलते हैं और यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है।

 

नारियल पानी

नारियल पानी में शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है इसलिए इसे पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है। साथ ही नारियल पानी फैट फ्री और मिनरल्स से भरपूर होता है।

केला

शराब पीने के बाद शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। ऐसे में केला बॉडी में पोटेशियम के साथ कार्बोहाइड्रेट की कमी भी पूरा करता है, जिससे नशा उतर जाता है।

 

दूध और दही

अधिक शराब पीने से शरीर में एसिड की मात्रा जाती है, जिससे थकावट और आलस होने लगता है। ऐसे में हैंगओवर का असर कम करने के लिए 1 गिलास दूध या 1 कटोरी का दही का सेवन करें। इससे 5 मिनट में ही शराब का नशा उतर जाएगा।

Content Writer

Anjali Rajput