देसी नुस्खेः सर्दियों में बालों का झड़ना और रुखापन होगा दूर, डैंड्रफ की भी नहीं होगी समस्या

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 10:34 AM (IST)

कड़ाके की ठंड बालों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है। ठंडा मौसम, नमी में कमी स्कैल्प ड्राईनेस, बालों में रूखापन, डैंड्रफ, फंगस इंफेक्शन जैसी परेशानियों का कारण बन सकती है। बहुत-सी लड़कियां इन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन उसके केमिकल्स बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे बालों सर्दियों में खूबसूरत, शाइनी और सिल्की बाल पा सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं विंटर हेयर प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें...

बालों का रुखापन

बालों को शैंपू करने के बाद स्कैल्प पर कच्चा दूध लगाएं और 2-5 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें। 10-15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें। इससे बालों में रुखापन नहीं होगा।

स्कैल्प फंगस

स्कैल्प पर फंगस या रूसी हो गई है तो नीम के पत्तों को पानी में उबालें। फिर उसे नॉर्मल पानी में मिलाकर सिर धोएं। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

घने-लंबे बाल

4-5 चम्मच आंवला जूस को स्कैल्प पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू व कंडीशनर कर लें। इससे बालों घने व लंबे होंगे।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

नारियल तेल में आंवला पाउडर मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू व ताजे पानी से धो लें। इससे बाल दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे।

शहद लगाएं

हेयर कंडीशनर में 2-3 चम्मच शहद डालकर को गीले बालों पर लगाएं। इसे कम से कम 8-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से बाल धो लें। इससे बालों में दोगुनी शाइनी आएगी और बाल स्वस्थ भी होंगे।

हेयरफॉल

4 टेबलस्पून नारियल तेल और 2 टीस्पून एलोवेरा जेल को 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने के बाद छानकर बोतल में डालें। हफ्ते में 2-3 बार इससे मसाज कने पर हेयरफॉल कम होगा और बाल मजबूत-मोटे होंगे।

बालों की बदबू

सर्दियों में अक्सर लोग बाल कम धोते हैं, जिसके कारण उससे बदबू आने लगती है और वो चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में 1/2 गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर बालों पर 5 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से बाल धो लें। इससे बालों से गंध निकल जाएगी।

Content Writer

Anjali Rajput