इन 3 नुस्खों से डार्क स्पॉट को हमेशा के लिए कहें Gud Bye

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2017 - 02:57 PM (IST)

त्वचा पर मौजूद छोटा-सा दाग खूबसूरती को कम कर देता है। वहीं अगर दाग चेहरे पर हो तो वह देखने में अधिक बुरा लगता है। सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा पर ब्राउन, ग्रे और ब्लैक कलर के स्पॉट हो जाते हैं। यह ज्यादातर चेहरे, कंधे और हाथ पर होते है। इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं। आप नैचुरली तरीके से भी इन दाग-धब्बों से राहत पा सकते है। 

- नींबू और चीनी

नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। 2 टेबलस्पून चीनी में एक टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। आप चाहें तो सिर्फ नींबू का रस भी लगा सकते है। 

- हल्दी
पुराने समय से ही खूबसूरती बढ़ाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। दूध में दो टीस्पून हल्दी पाउडर और कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। 

- एलोवेरा जैल 
डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। दाग-धब्बों पर एलोवेरा जैल लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो लें। दिन में दो बार एेसा करें। 

किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। चेहरे को अच्छे से धोकर ही नुस्खे को अपनाएं। इसके अलावा खूब पानी पीएं। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Punjab Kesari