कुछ ही दिनों में काले होंठ, सुर्ख गुलाब हो जाएंगे....ट्राई करें ये 5 तरीके

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 04:16 PM (IST)

नारी डेस्क : होठों का काला होना एक बड़ी समस्या हो गई है, खासतौर पर महिलाएं इससे काफी परेशान रहती हैं। काले होठ कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे धूप, धूम्रपान, या शुष्कता। होठों की डार्कनेस दूर करने के लिए लोग महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं पर उनसे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है।  घरेलू नुस्खे एक सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका हैं, जिससे आप अपने होठों के रंग को हल्का कर सकते हैं और उन्हें स्वस्थ रख सकते हैं। हम आपको कुछ प्रभावी घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने होठों की सुंदरता को वापस पा सकते हैं। तो चलिए, होठों को गुलाब जैसा बनाने के टिप्स आपके साथ साझा करते हैं।

चीनी और शहद

चीनी और शहद का स्क्रब बनाकर रोजाना होठों को स्क्रब करने से आपके होठों की रंगत में सुधार हो सकता है। यह स्क्रब Natural exfoliate के रूप में काम करता है, जो मृत त्वचा को हटाता है और होठों को मुलायम बनाता है। इस प्रक्रिया से न केवल होठों का रंग हल्का होता है, बल्कि शहद की मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण होठों में नमी बनी रहती है। इसके अलावा, यह होठों को सूखने और फटने से भी बचाता है। असरदार परिणाम के लिए, इसे दिन में एक बार करना बेहतर होगा। स्क्रब बनाने के लिए, एक चम्मच चीनी लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें, ताकि यह एक पेस्ट बन जाए। इस मिश्रण को हल्के से अपने होठों पर लगाएं और 2-3 मिनट तक गोल-गोल घुमाते हुए स्क्रब करें।  

PunjabKesari

बादाम या नारियल तेल

बादाम या नारियल तेल से रोजाना होठों की मसाज करने से आपके होठों की नमी बनी रहती है और वे मुलायम तथा स्वस्थ दिखते हैं। ये दोनों तेल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो होठों की रंगत को निखारने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया से होठों की त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है और यह उन्हें फटने से भी बचाता है। रोजाना करने से होठों की रंगत में भी सुधार होता है और वे प्राकृतिक रूप से गुलाबी नजर आते हैं। इसके अलावा, नारियल तेल में Anti-fungal और Anti-bacterial गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। मसाज करने के लिए, एक छोटी मात्रा में बादाम या नारियल तेल लें। फिर इसे अपनी अंगुलियों पर लगाकर हल्के हाथों से होठों पर मसाज करें पर मसाज करते समय ध्यान रखें कि आप गोलाकार गति में कर रहे हो ताकि रक्त संचार बेहतर हो। प्रभावी परिणाम के लिए, रात को सोने से पहले मसाज करें।

PunjabKesari

नींबू के रस में शहद

नींबू के रस में शहद मिलाकर रात भर के लिए होठों पर लगाना एक सरल और प्रभावी उपाय है जो आपके होठों के रंग को हल्का करने और उन्हें नरम बनाने में मदद करता है। नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है, जबकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। इस उपचार से होठों की त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखार मिलता है। नींबू के एसिडिक गुण Dead skin cells को हटाते हैं, जिससे होठों का रंग हल्का होता है। वहीं, शहद उनकी नमी को बनाए रखता है, जिससे फटे और सूखे होठों से राहत मिलती है। इस मिश्रण को बनाने के लिए, एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को एक साफ़ ब्रश या अपनी अंगुली की मदद से होठों पर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें और सुबह धो लें।  इस उपचार को नियमित रूप से अपनाने से आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

हल्दी और दूध

हल्दी और दूध का पेस्ट बनाकर होठों पर लगाना एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है, जो आपके होठों को निखारने और कालेपन को कम करने में मदद करता है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जबकि दूध में Lactic acid होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट के इस्तेमाल से होठों की रंगत में सुधार होता है। हल्दी के गुण होठों की त्वचा को सॉफ्ट करने के साथ-साथ उसे स्वस्थ भी बनाते हैं, जबकि दूध उसे हाइड्रेटेड रखता है। इसे हफ्ते में 2-3 बार करना बेहतर होगा। पेस्ट को बनाने के लिए, एक चम्मच हल्दी पाउडर लें और उसमें एक चम्मच दूध मिलाएं। फिल इसे अच्छी तरह से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद धो लें।

PunjabKesari

ग्लिसरीन और गुलाब जल

ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर होठों पर लगाना एक शानदार उपाय है, जो आपके होठों को नमी प्रदान करता है और उन्हें मुलायम बनाता है। ग्लिसरीन एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है, जो त्वचा में नमी को लॉक करता है, जबकि गुलाब जल प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो होठों की रंगत को निखारता है। नियमित उपयोग से होठों की सूजन और कालेपन में कमी आएगी, और वे स्वस्थ और चमकदार नजर आएंगे। इसे बनाने के लिए,  एक चम्मच ग्लिसरीन लें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को एक साफ ब्रश या अपनी अंगुलियों की मदद से होठों पर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें और सुबह धो लें।

PunjabKesari

इस टिप्स का लाभ उठाकर आप अपने होठों को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं। स्वस्थ और सुंदर होठ आपकी मुस्कान को भी आकर्षक बनाते है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static