घुटनों और कोहनियों के कालेपन से मिलेगा छुटकारा, बस अजमाकर देखें ये नुस्खे

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 03:05 PM (IST)

गर्मियों के कारण सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि गर्दन, कोहनियों व घुटनों पर भी टैनिंग हो जाती है, जिसके कारण स्किन काली पड़ने लगती है। लड़कियां चेहरे के लिए महंगे प्रोडक्टस यूज करती हैं, लेकिन इन हिस्सों पर खास ध्यान नहीं देती। इसके कारण आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो गर्दन, कोहनी व घुटनों का कालापन दूर करने के साथ स्किन पर भी ग्लो लाएगा।

नींबू से करें मसाज

कोहनियों को साफ करने के लिए नींबू क्लींजर का काम करता है। आप रात को सोने से पहले कोहनी पर नींबू के टुकड़ों से रगड़ सकते हैं।

दही का करें इस्तेमाल

काली पड़ी कोहनी को निखारने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए थोड़ी मात्रा में दही लेकर उसमें 1 चम्मच सिरका मिक्स करें और फिर इसमें 2 चम्मच चीनी मिलाएं। इस स्क्रब से अपनी कोहनी पर 15 मिनट तक मसाज करें और बाद में पानी से धो लें। इसके तीन बार इस्तेमाल से काली पड़ी कोहनियां साफ होने लगेगी।

एलोवेरा और बेकिंग सोडा से करें साफ

पहले कोहनी पर एलोवेरा जेल लगा कर सूखने दें। फिर 1 चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच दूध मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब एलोवेरा जेल सूखने के बाद इस पेस्ट से कोहनी की तब तक मसाज करें, जब तक यह सूख कर गिरने न लगें। इसके बाद कोहनी को ठंडे पानी से धो लें। इस नुस्खे आप सप्ताह में तीन बार अप्लाई कर सकती है। इससे आपकी कोहनियों का रंग बहुत जल्दी साफ हो जाएगा।

हल्दी का पैक

कोहनी और घुटने की रंगत निखारने के लिए हल्दी, दूध और शहद से बना पैक काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा होने पर आप इसमें दूध मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अपनी काली स्किन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो कर साफ करें। 

मॉइश्चराइज करें

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको त्वचा को मॉइश्चराइज करने की जरूरत है। इसके लिए आप शिया बटर, जोजोबा ऑयल, जैतून का तेल और वैसलीन को रात को सोने से पहले कोहनियों और घुटनों पर लगाकर कपड़े से ढक लें। सुबह आपको खुद फर्क नजर आएगा।

Content Writer

Bhawna sharma