जिद्दी डैंड्रफ और खुजली से राहत दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 04:50 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में हवा से नमी गायब हो जाती है जिसका सबसे ज्यादा असर सिर की स्किन पर यानि की स्कैल्प पर देखने को मिलती हैं। इसी वजह से इस मौसम में बालों में रुखापन, डैंड्रफ व स्किन इरीटेशन की समस्या होने लगती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्याओं का सामना करते हैं तो घबराइए मत इसका घरेलू उपचार जानिए...

 

एलोवेरा, अंडा-बादाम तेल- रुखेपन से राहत

एलोवेरा जैल में पाए जाने वाले एंजाइम्स हेयर ग्रोथ को बूस्ट तो करते हैं लेकिन साथ ही में रुखापन भी दूर करते हैं।  2 चम्मच एलोवेरा जैल,  2 चम्मच बादाम तेल, एक अंडे  और 1 चम्मच दही में मिक्स करके पैक बनाकर लगने से बालों का झड़ना कम होगा और खुजली से भी राहत मिलेगी। एलोवेरा और बादाम तेल डैंड्रफ की समस्या को भी दूर रखता है।

Related image,nari

दही और नींबू- डैंड्रफ की छुट्टी

दही भी आपकी खोपड़ी के लिए एक अद्भुत उपाय है।   दही  और नीबूं को मिलाकर सिर पर लगाने से  डैंड्रफ से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। आप चाहे तो  दही   में  थोड़ा तेल  भी मिलाकर लगा सकते है इलले आप को   बेहतर लाभ मिलेगा।

नारियल तेल

नारियल तेल आपके बालों और स्कैल्प के लिए अद्भुत है। यह डैंड्रफ को कम करता है।  बालों को धोने से पहले नारियल तेल से मालिश करें। इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा और साथ ही डैंड्रफ और खुजली को कम करने में मदद करता है।

Image result for coconut oil,nari

एपल साइडर विनेगर (सेब का सिरका)

खुजली से राहत पाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर भी आज़मा सकते हैं।  एक  चम्‍मच एपल साइडर विनेगर लें और इसमें  चार बड़े चम्मच पानी के मिलाएं। रुई की मदद से इसे  खोपड़ी पर लगाएं , एक घंटे तक लगा रहने दें। बाद में  शैम्पू से बालों को धो लें।

खान-पान पर ध्यान

बालों का झड़ना हमारे खान-पान पर निभर्र करता है शरीर को सही पोषक नहीं मिलता जिससे बाल झड़ने और टूटने लगते है। मौसम चाहे जो भी हो खान -पान का विशेष ध्यान रखना चाहिएं।

Related image,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static