Hair Care: डैंड्रफ से परेशान हैं तो ये देसी नुस्खे आजमाएं

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 10:34 AM (IST)

सर्दियां शुरु होते ही बालों से जुड़ी परेशानियां भी शुरु हो जाती हैं, जिसमें सबसे ज्यादा रूसी की समस्या सुनने में आती है। रूसी बालों को कमजोर तो करती ही है साथ ही व्यक्ति को शर्मिंदा भी कर देती है। इसके इलाज के लिए लोग महंगे से महंगा प्राॅडक्ट्स भी खरीद लेते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें रूसी से छुटकारा नहीं मिल पाता। इसके लिए देसी नुस्खे काफी असरदार माने जाते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें करने से मिल सकती है डैंड्रफ से राहत।

नीम
नाम खाने में बेशक ही कड़वा होता है लेकिन ये बहुत असरदार है और गुणकारी भी। इसकी पत्तियां अलग-अलग शारीरिक परेशानियों के निवारण के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। जहां तक बात है डैंड्रफ दूर करने की तो नीम आपको फायदा करवा सकता है। इसके लिए नीम की 15-20 पत्तियों को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब उन पत्तियों का पेस्ट बना लें। पेस्ट ठंडा होने पर स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद शैंपू और कंडीशनर से बाल धो लें।

नींबू 
रूसी के छुटकारा पाने के लिए नींबू एक बेहतर विकल्प है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें अब इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को हर्बल शैंपू से धो लें।

दही
दही में लैक्टोबैसिलस पैरासेस बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो रूसी की समस्या से आराम दिलाने में मददगार हैं। सबसे पहले तो बालों को शैंपू से धो लें। अब दही को स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू से अपने बालों को अच्छे से धो लें। इससे आपके बालों से रूसी तो निकलेगी ही साथ ही साथ बाल साॅफ्ट और शाईनी भी हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी रूसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसका हफ्ते में एक से दो बार उपयोग किया जा सकता है। बालों को गीला कर बेकिंग सोडे को अच्छी तरह स्कैल्प और बालों पर लगाएं, 1-2 मिनट बाद बालों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। बेकिंग सोडा बालों की गंदगी साफ करता है और केमिकल्स के असर को भी खत्म करता है। बेकिंग सोडे को शैंपू में भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 


 
लहसुन
कई एंटीडैंड्रफ शैम्पू में इसका उपयोग किया जाता है। दरअसल, लहसुन में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं और ऐसे में इसके उपयोग से डैंड्रफ कम हो सकता है। उसके लिए लहसुन की कलियों को छीलकर पीस लें। अब ऑलिव ऑयल के साथ पिसे हुए लहसुन को एक पैन में डालकर गुनगुना करें। अब मिश्रण को दो से तीन मिनट तक गर्म होने दें। फिर मिश्रण को छानकर ठंडा कर लें, जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बाल शैंपू से धो लें।

सिरका
सिरके के इस्तेमाल से भी रूसी दूर किया जा सकता है। आधी बाल्टी गुनगुने पानी में पांच मिलीलीटर सिरका मिलाए। अब शैंपू करें और बाल धोने के बाद सिरके वाले पानी से बाल साफ करें। हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को अपनाने से असर दिखने लगेगा।

मेथी
मेथी शरीर की कई समस्याओं से लड़ने में मददगार है। मेथी में प्रोटीन और अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। मेथी के सेवन से बालों की जड़े मजबूत होती हैं जिससे स्कैल्प में रूसी नहीं होती। साथ ही इसमें लेसिथिन नामक रसायन होता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। मेथी के सेवन के अलावा, इसका पैक भी बना सकते हैं। इससे न सिर्फ बालों से रूसी दूर होंगी बल्कि बालों की अच्छी कंडिशनिंग होगी।

टी ट्री ऑयल 
टी-ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो रूसी की परेशानी को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं। आप चाहे तो अपने शैंपू में कुछ बूंदें टी-ट्री ऑयल की मिलाकर हेयर वॉश कर सकते हैं। चार से पांच बार ऐसा करने से ही रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

अपने स्कैल्प पर तेल लगाएं
नारियल के तेल के साथ एक अच्छी चंपी जिसमें एंटी-फंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, आपको रूसी से राहत दिला सकता है। जैतून का तेल भी अच्छा काम करता है। तेल को गर्म करके अपने स्कैल्प पर मसाज करें और कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें।

Content Writer

vasudha