किचन में मौजूद इन चीजों से ही पाए सर्दी-खांसी और गले की खराश से छुटकारा

punjabkesari.in Friday, Feb 18, 2022 - 10:42 AM (IST)

आजकल हर तीसरा शख्स सर्दी-खांसी, कफ-कोल्ड, गले में खराश की समस्या से परेशान है। वही, कोरोना काल में सर्दी-खांसी होना और भी खतरनाक है क्योंकि इससे इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण होने का डर रहता है। इससे आराम पाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते है। चलिए आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक टिप्स बताते हैं जिससे आप इन छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। ये खांसी-गले में खराश से आराम दिलाने में मदद करेंगे।

सर्दी-जुकाम

सर्दियों में 2-3 लहसुन खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और सर्दी-जुकाम से भी आराम मिलता है। आप लहसुन का सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

खराश व खांसी का उपचार

गले में खराश और खांसी से परेशान है तो गले में गर्म तेल से मसाज करके गर्म कपड़े से कवर कर दें। इससे आराम मिलेगा।

स्ट्रांग होगी इम्यूनिटी

मुट्ठीभर चने के साथ गुड़ मिलाकर रोजाना खाएं। इससे इम्यूनिटी बढ़ेगा और सर्दी-खांसी, जुकाम से भी बचाव रहेगा।

गले में दर्द

गले में सर्दी-जुकाम की वजह से दर्द हो तो केले के छिलके को गर्म करें और किसी कपड़े में लपेटकर गर्दन की सिंकाई करें। इससे आराम मिलेगा।

खाने में जरुरी है बस इतना-सा नमक

WHO के मुताबिक, एक व्यस्क को रोजाना 4 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर, दिल के रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

सरसों का तेल और लहसुन

सरसों के तेल में लहसुन गर्म करें। इससे हाथों-पैरों की अच्छी तरह मसाज करें। इससे शरीर को गर्मी मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा।

PunjabKesari

केला खाने का सही समय

शाम और रात को केला ना खाएं वरना तेज खांसी हो सकती है। आयुर्वेद के अनुसार, केला खाने का बेस्ट टाइम सुबह 8 से 11 बजे तक का होता है।

मसूड़ों से खून निकलना

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर मसूड़ों से खून रिसता है, तो प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाने से मसूड़े स्वस्थ हो जाते हैं।

पेट दर्द

पेट दर्द होने पर दवा की बजाए जीरे को भूनकर पीसें। फिर इसे काले नमक के साथ लें। यह पेनकिलर की तरह काम करेगा और दर्द से तुरंत राहत दिलाएगा।

सिरदर्द

सिरदर्द से तुरंत राहत पाने के लिए हाथों-पैरों को गुनगुने पानी में डालें। फिर सिर के नीचे जमे हुए मटर का एक बैग रखें। आपके हाथ-पैर से निकलने वाली गर्मी सिर से खून खींचती है, जिससे जल्दी राहत मिलती है।

पेट की चर्बी

सोने से पहले 1 मिनट यह योग करने से गैस, भूख न लगना, कब्ज जैसी परेशानियां दूर रहती है। इससे पेट की बढ़ी हुई चर्बी भी कम होती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static