H3N2 वायरस की चपेट में आ सकते हैं बच्चे, समय रहते ही पेरेंट्स देना शुरु कर दें ये चीजें

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 12:47 PM (IST)

अभी कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी ने थमने का नाम ही लिया था कि भारत में नए वायरस इंफ्लुएंजा-ए ने अपना कहर दिखाना शुरु कर दिया है। पिछले दो महीनों में भारत में इंफ्लुएंजा वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी बढ़ते मामलों को देखते हुए चिंता जताई है। इस वायरस के कारण वायरल बुखार के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। खासकर छोटे बच्चे और ज्यादा उम्र के लोग इस वायरस की चपेट में बहुत ही जल्द आ रहे हैं। बच्चों को वायरस से बचाने के लिए आप उन्हें ये चीजें खिला सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

ऐसे बच्चों को ज्यादा खतरा 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो बच्चे अस्थमा, मोटापे, न्यूरोलॉजिकल और दिल संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं उन्हें एच3एन2 के इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। संक्रमित हुए बच्चों को ठीक होने में  4-5 दिन का समय भी लग सकता है। 5 साल से कम उम्र के बच्चे यदि अस्थमा, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारियों, कमजोर इम्यून सिस्टम से जूझ रहे हैं तो ऐसे में पेरेंट्स का उन पर खास ध्यान देने की जरुरत है। 

ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम 

हल्दी और काली मिर्च 

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पदार्थ वायरल बीमारियों से बचने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों में बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए आप हल्दी का सेवन काली उन्रहें काली मिर्च के साथ करवा सकते हैं। 1 चम्मच हल्दी में 1/8 काली मिर्च और संतरे का रस मिलाएं। तैयार चाय का सेवन उन्हें करवाएं। इससे वायरल बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होगा। 

विटामिन-सी फूड्स 

इसके अलावा आप बच्चों को विटामिन-सी युक्त पदार्थों का सेवन करवा सकते हैं। फल,सब्जियां उनका इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ-साथ सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाएगी। संतरा, नींबू, जैसी चीजों का सेवन आप उन्हें करवा सकते हैं। 

अदरक का सेवन 

सर्दी, बुखार, खांसी और फ्लू से बच्चों को बचाने के लिए आप अदरक का सेवन उन्हें करवा सकते हैं। अदरक का पानी या फिर शहद के साथ इसका सेवन आप बच्चे को करवा सकते हैं। 

तुलसी 

तुलसी से तैयार काढ़े का सेवन आप बच्चे को करवा सकते हैं। यह एक बहुत ही पॉवरफुल जड़ी बूटी मानी जाती है। सर्दी, खांसी, बुखार को कम करने के लिए सादे पानी में शहद, अदरक और तुलसी उबालें। तैयार काढ़े का सेवन आप उन्हें करवाएं। इससे बच्चे के गले में इंफेक्शन खत्म होगा और खांसी से भी आराम मिलेगा। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

इस इंफ्लूएंजा का कहर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। इसलिए आपको बच्चों के आस-पास साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। बार-बार हाथ धोने की आदत डालें, सैनीटाइजर का इस्तेमाल करवाएं। भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रखें जो लोग सर्दी, खांसी, जुकाम या बुखार से ग्रस्त हैं उनसे दूरी बनाए रखने के लिए कहें। 


 

Content Writer

palak