Beauty Tips: जिद्दी से जिद्दी Blackheads भी निकल आएंगे आसानी से

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2023 - 06:58 PM (IST)

चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने के कारण स्किन पर छोटे-छोटे दानों आने लगते हैं। हवा का संपर्क में आने के कारण ऑक्सीडाइज्ड होने के कारण यह दाने काले हो जाते हैं। ज्यादातर नाक के पास होने वाले इन ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ से स्किन के साथ जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम भी नहीं लेते। ऐसे में आपकी यह परेशानी को सुलझाते हुए आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनके जरिए आप ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं.....

बेकिंग सोडा 

1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद त्वचा धो लें। यह त्वचा पर एक्सफोलिएटर की तरह काम करेगा और इससे स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी दूर होगा। 

केले का छिलका 

ब्लैकहेड्स के ऊपर केले का छिलके का अंदरुनी भाग लगाएं। इससे भी आपको फायदा मिलेगा। वहीं नियमित केले का छिलका लगाने से ब्लैकहेड्स खुद ही दूर होने लगेंगे। 

अंडा 

एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। आखिर में हल्का गर्म पानी लगाते हुए त्वचा धो लें। हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से आपको फर्क दिखने लगेगा। 

हल्दी 

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी भी ब्लैकहेड्स के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसमें जरुरत के अनुसार, नारियल का तेल मिलाएं और पेस्ट बना लें। पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। समस्या से राहत मिलेगी। 

ग्रीन टी 

एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें और उन्हें पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट का मिश्रण चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स ठीक होने लगेंगे। 

Content Writer

palak