एंटी एजिंग क्रीम नहीं, लंबे समय तक जवां रखेंगे ये देसी टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 11:06 AM (IST)

एंटी एजिंग :बढ़ती उम्र की समस्याओं को दूर करने के लिए महिलाएं 30 की उम्र के बाद एंटी-एजिंग क्रीम  का इस्तेमाल शुरू कर देती हैं। मगर एक तो यह क्रीम काफी महंगी होती है दूसरा इनका असर कुछ समय तक ही रहता है। वहीं कई बार इसमें मौजूद हानिकारक कैमिकल्स त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ देसी नुस्खे बताएंगे, जिससे आपकी एंटी-एजिंग समस्याएं बिना किसी साइड इफैक्ट्स के दूर हो जाएंगे। साथ ही यह देसी नुस्खे आपको लंबे समय तक जवां भी दिखाएंगे।

 

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है अच्छी डाइट

त्वचा की खूबसूरती के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के अनुसार, एंटी-एजिंग व त्वचा की 70 प्रतिशत समस्याएं अच्छी डाइट ना लेने की वजह से होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में गाजर, हरी सब्जियां, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फल, नट्स, सीड्स, डार्क चॉकलेट, अंडा, अंकुरित अनाज और दालें शामिल करें। इसके अलावा जितना हो सकें स्पाइसी व जंक फूड से परहेज करें।

देसी नुस्खे भी आएंगे काम

एंटी-एजिंग प्रॉब्लम से बचने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। हालांकि आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

 

मुलायम त्वचा के लिए दूध

दूध में फैट, प्रोटीन, बायोटिन और विटामिन ए व डी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाने में फायदेमंद साबित होते हैं। रोजाना सुबह उठने के बाद और सोने से पहले दूध में कपड़ा भिगोकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए रखें। दूध में मौजूद लैक्टिक एटिड त्वचा को एक्सफोलिएट करके उसे मुलायम और चमकदार बनाता है।

झुर्रियों के लिए जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, जोजोबा ऑयल त्वचा के टिशुज को रिपेयर कर जंवा, निखार और गोरापन भी देता है। आप इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

डार्क सर्कल के लिए टी-बैग्स

आंखों के आसपास काले घेरे यानी डार्क सर्कल और सूजन बढ़ती उम्र की निशानी मानी जाती है। इससे बचने के लिए आप टी-बैग को 2 मिनट गर्म पानी में डुबाएं। इसके बाद इन्हें ठंडा करके बर्फ के पानी में डालें और फिर आंखों के ऊपर 20 मिनट के लिए रखें। इससे डार्क सर्कल कम होगें और आंखों के आसपास मौजूद सूजन भी गायब हो जाएगी।

डार्क स्पार्ट्स के लिए नींबू

नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम त्वचा की फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। इससे आप ना सिर्फ एटी-एजिंग की समस्या से बचे रहते हैं बल्कि यह जिद्दी डार्क स्पार्ट्स को भी गायब कर देते हैं। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस को दाग-धब्बों पर 10 मिनट लगाकर चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप चाहे तो नींबू के रस में कुछ बूंदें गुलाबजल की भी मिला सकती हैं।

 

टाइट स्किन के लिए अनार

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अनार त्वचा में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके उसे लचीला व टाइट बनाता है। जवां त्वचा पाने के लिए आप इसे डाइट में शामिल करने के साथ फैस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मुहांसों के लिए चंदन पाउडर

चंदन पाउडर न केवल एंटी एजिंग की समस्‍या को दूर रखता है बल्कि इससे मुंहासो की समस्या भी खत्म हो जाती है। चंदन पाउडर में गुलाब जल या फिर हल्‍दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें।

 

फाइन लाइन्स लिए एग व्हाइट

एग व्हाइट को अच्छी तरह फेंटकर रूई को उसमें डिबोएं और फिर इसे फाइन लाइन्स पर लगाकर छोड़ दें। आप चाहे तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। आधे घंटे बाद गीले कपड़े से चेहरा साफ कर लें। अंडे की सफेदी से त्वचा टाइट होती है और उसका लचीलापन बढ़ता है।

 

झाइयों के लिए एलोवेरा जेल

झाइयों को साफ करने के लिए इस पर दिन में 2 बार एलोवेरा जेल लगाएं। इसे चेहरे पर लगाने से बाकी के दाग-धब्बों से भी राहत मिलेगी।

Content Writer

Anjali Rajput