इन 5 हैक्स की मदद से होम ऑफिस को करें आर्गेनाइज

5/25/2020 11:31:13 AM

कोरोना महामारी के कारण लगे लाॅकडाउन के चलते वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है। ज्यादातर लोग अब घर पर रहकर ही काम करना पसंद करते हैं। अब घर पर लंबे वक्त तक काम करने के लिए जरूरी है कि आपका अपना एक अलग होम ऑफिस हो। जिससे वह घर पर भी अनुशासित तरीके से अपना काम पूरा कर सकें। मगर, होम ऑफिस बनाने से ज्यादा जरूरी है उसे आर्गेनाइज करना। इसलिए आज हम आपको बताएंगे होम ऑफिस को आर्गेनाइज करने के कुछ हैक्स...

डेस्क आर्गेनाइजर जरूरी

Wooden Desktop Organizer Office Supplies Storage, Wooden Desk ...

घर पर आॅफिस बनाया है या वर्क फ्रॉम होम कर रहे हो तो उसे आर्गेनाइज करने के लिए आप डेस्क आर्गेनाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इसकी मदद से आप अपने पेन से लेकर फोन आदि को बेहद आसानी से आर्गेनाइज करके रख सकते हैं। 

पेगबोर्ड का जरूर करें इस्तेमाल

होम ऑफिस को आर्गेनाइज करने के लिए पेगबोर्ड एक बेहतरीन हैक है। पेगबोर्ड पर काम के दौरान इस्तेमाल आने वाली चीजों को बेहद ही अच्छे तरीके से मैनेज कर सकते हैं। 

मैनेज करें वायर

10 Amazingly Clever Dorm Room Hacks for College Students | The ...

होम ऑफिस में काम करते हुए लैपटॉप चार्जर से लेकर मोबाइल चार्जर आदि कई तरह के वायर फैले होते हैं। ऐसे में आप वायर को मैनेज करने के लिए बाइंडर क्लिप की मदद ले सकते हैं। इन्हें अपनी टेबल के साइड में लगाएं, अगर वायर एक जैसी है तो उसकी लेबलिंग करें।

काम आएगी स्पाइस रैक 

स्पाइस रैक सिर्फ किचन ही नहीं ब्लकि होम ऑफिस को भी आर्गेनाइज करने में मदद करती है। इस पर छोटे ऑफिस सप्लाईज जैसे पुशपिन्स व पेपर क्लिप आदि रखें। जब भी आपको इसकी जरूरत होगी तो आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

शेल्फ आएगी काम

Wood Computer Desk PC Laptop Table Shelf Stand Organizer ...

अगर होम ऑफिस में सामान रखने के लिए ज्यादा स्पेस नहीं है तो आप शेल्फ की मदद ले सकते हैं। अपने डेस्क के उपर एक फ्लोटिंग शेल्फ बनाएं। फिर इसके उपर प्रिंटर लेकर अपने काम की जरूरी फाइलें व डायरी आदि रख सकती हैं।


Anjali Rajput

Related News