इन 3 तरीकों से करें नीम का इस्तेमाल, बाल होंगे मजबूत और खूबसूरत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 10:38 AM (IST)

नीम एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-सेप्टिक, एंटी-फंगल और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसे सेहत के साथ त्वचा व बालों संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाती है। वहीं मानसून दौरान बालों में चिपचिपापन, खुजली, डैंड्रफ आदि की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे में अपनी हेयर केयर रूटीन में नीम इस्तेमाल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

नीम पानी करें इस्तेमाल

इसके लिए 10-12 नीम पत्तियों को धोएं। अब पैन में 4-5 कप पानी और नीम पत्ती उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे आंच से उतार कर ठंडा करके छान लें।‌‌ अब सिर धोने के बाद अंत में इस पानी से बाल धोएं। आप हर शैंपू के साथ इस उपाय को आजमा सकती है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में डैंड्रफ, खुजली आदि की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, मुलायम व घने नजर आएंगे।


नीम का हेयर मास्क

आप बालों का झड़ना रोकने व उसे पोषित करने के लिए नीम हेयर मास्क बनाकर लगा सकती है। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियां सूखाएं। अब मिक्सी में पीसकर पाउडर बनाएं। एक बाउल में 3-4 बड़े चम्मच नीम पाउडर और जरूरत अनुसार पानी मिलाएं।‌‌ तैयार पेस्ट को स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धोएं। अच्छा और जल्दी रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इसे लगाएं।


नीम और करी पत्ता

नीम की तरह करी पत्ता भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में नीम और करी पत्ता का पेस्ट बनाकर बालों पर लगा सकती है। इसके लिए नीम और करी पत्तियों को धूप में सुखाएं। अब इन्हें अलग-अलग पीस कर पाउडर बना लें। अब एक बाउल में 2-3 बड़े चम्मच नीम और करी पाउडर मिलाएं। इसमें जरूरत अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं।‌‌‌ पेस्ट को स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू बाल धो लें। इस हेयर पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकती है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। ऐसे में हेयर फॉल कम होकर बाल लंबे, मजबूत, घने व काले होंगे।  

 

Content Writer

neetu