गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 04:24 PM (IST)

महिलाएं और लड़कियां ज्यादातर अपने चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देती हैं। स्किन केयर से जुड़ी प्रिकॉशन्स लेना नहीं भूलतीं। लेकिन कई बार वे अपने शरीर के ऐसे हिस्से, जिन्हें देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है, की केयर नहीं कर पातीं। उनमें से एक है गर्दन का कालापन। कई महिलाएं इससे परेशान रहती हैं। आइए जानते हैं घरेलू नुस्खो को अपनाकर गर्दन के कालेपन को कैसे दूर किया जा सकता है-

लैमन ब्लीज

आधा चम्मच नींबू का रस लेकर उसमें गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे गले पर अच्छे से लगाकर रातभर छोड़ दें। सुबह उठकर पानी से इसे धो लें। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

शहद

एक चम्मच नींबू का रस लें उसमें शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को आधे घंटे तक गर्दन पर लगाए रखें। गर्दन को धोते समय मसाज करते हुए आसपास जमी गंदगी साफ करें।

दही

एक बड़ा चम्मच दही लें। उसमें हल्दी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इसका गर्दन पर मसाज करें। कुछ दिनों तक इस मिश्रण से मसाज करते रहें। आपको खुद ही फर्क महसूस होगा।

बेकिंग सोडा

एक बाऊल में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा और पानी मिलकर पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। पैची स्किन और स्किन के हाईपर पिग्मेंटेशन साफ हो जाएंगे।
 

News Editor

Shiwani Singh