Home Loan लेने में महिलाएं सबसे आगे, पिछले 10 साल में निचले स्तर पर ब्याज दरें

punjabkesari.in Saturday, Jul 10, 2021 - 04:49 PM (IST)

साल 2020 से शुरू हुए कोरोना काल के दौरान माहामारी केवल वायरस ही नहीं ब्लकि कई तरह की मुसीबतें भी अपने साथ लेकर आई हैं। कोरोना काल में लगाए गए लाॅक डाउन की वजह से देश में कई युवा बेरोजगार हो गए यहां तक कि दिहाड़ी दार मज़दूरों को खाने तक के लाले पड़ गए लेकिन इन सभी आर्थिक चुनौतियों के बावजूद देश में घर खरीदने को लेकर उपभोक्ताओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई, ब्लकि लोग अब पहले से ज्यादा बड़ा घर खरीदने को तरजीह दे रहे हैं, और हैरानी वाली बात यह है कि इस मामले में महिलाएं सबसे ज्यादा आगे हैं। 

महिला होम लोन का हिस्सा 7.4 फीसदी बढ़ा
वित्त वर्ष 2021 होम लोन रिफाइनेंसिंग रिपोर्ट के मुताबिक महिला होम लोन का हिस्सा पहले के मुताबिक 7.4 फीसदी बढ़ा है।
लोन एग्रीगेटर बैंक बाजार की होम लोन रिफाइनेंसिंग रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना संकट की वजह से घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ने से अब लोग ज्यादा बड़ा घर खरीदना पसंद कर रहे हैं। वहीं ब्याज दरें पिछले 10 साल से भी ज्यादा के निचले स्तर पर होने से अब लोन आसानी से मिल रहा है।

महिला आवेदकों के मामले में औसत राशि 32 लाख रुपए पहुंची- 
रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2021 में औसत होम लोन 26.50 लाख रुपये से बढ़कर 27.30 लाख रुपए पर पहुंच गया है। लेकिन होम लोन के महिला आवेदकों के मामले में औसत राशि 32 लाख रुपए पहुंच गई है। रिपोर्ट के मुताबिक युवा उपभोक्ताओं के लिए अपना घर खरीदने का लक्ष्य पहली प्राथमिकता हो रही है। 

मौजूदा वक्त में घर खरीदारी सबसे फायदे का सौदा-
एक रियल एस्टेट कंपनी के अनुसार,  कोरोना के बाद खाने-पीने के सामान से लेकर गाड़ी, टीवी, फ्रीज तक महंगे हो चुके हैं लेकिन घरों की कीमत में बढ़ोतरी नहीं हुई है। वहीं, दूसरी ओर स्टील-सीमेंट से लेकर कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाली अधिकांश वस्तुएं की कीमतें 50 फीसदी से लेकर 70 फीसदी तक महंगी हो गई है, यानी आने वाले समय में डेवलपर्स को  घरों की कीमत में बढ़ोतरी करना ही होगा। ऐसे में मौजूदा वक्त में घर खरीदारी सबसे फायदे का सौदा है।

करोना काल में घरों की बिक्री में मंदी, खरीदारों के लिए यह सुनहरी समय 
एक रियल एस्टेट एक्सपर्ट के अनुसार, करोना काल में घरों की बिक्री में मंदी को देखने के बाद डेवेलेपर्स ने बाजार में सुधार के साथ अब कमर कस ली है। इसका फायदा घर खरीदार उठा सकते हैं। वहीं घर खरीदारों को रेडी टू मूव प्रॉपर्टी का अच्छा विकल्प है। रेडी टू मूव प्रॉपर्टी के लिए डेवलपर्स तुरंत का ऑफर दे सकते हैं। जिससे घर खरीदारों को और ज्यादा लाभ मिल सकेगा।

Content Writer

Anu Malhotra