वेट लूज ही नहीं, एक्स्ट्रा फिट भी रखेगा Home Gym, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 09:55 AM (IST)

फिट रहने के लिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी है। इससे ना सिर्फ शरीर फिट रहता हैं बल्कि मानसिक परेशानियां भी कोसों दूर रहती हैं लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के कारण जिम जाकर एक्सरसाइज करने का वक्त ही नहीं मिलता। ऐसे में हम आपको एक अच्छा ऑप्शन दे रहे हैं जिससे आप घर में ही होम जिम का आनन्द ले सकते हैं और खुद को फिट रख सकते है। अगर आपको लगता है कि होम जिम के लिए काफी सारा स्पेस और इक्विपमेंट चाहिए होंगे, तो आप गलत हैं। आप ज्यादा इस्तेमाल में आने वाले एक्सरर्साइज इक्विप्मेंट्स को लगाकर ही जिम तैयार कर सकते हैं। ऐसे में सिंगल सेटअप में मल्टी पर्पज एक्सरर्साइज आपको आसानी से प्रोवाइड हो जाती है। इस होम जिम को अपनाकर आप ज्यादा फिट रह सकते हैं।

 

जिम पैकेज के ऑप्शन

आजकल जिम की काफी वैराइटी आ रही है जिसमें आपको आप पांच हजार से लेकर लाखों रुपये तक की जिम की मशीन लगा सकते हैं। अगर आप एक मशीन चाहते हैं, तो मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं। आप आसानी से बजट और घर के स्पेस के हिसाब से जिम तैयार कर सकते हैं। इस पैकेज के कई ऑप्शन होते हैं। 

 

अगर आप होम जिम के लिए मशीने लेना चाहते हैं तो मार्केट में आपको कई जिम पैकेजिस जैसे मसलन, फ्लेक्सिबिलिटी, फैटी, टोनअप, हेल्थ मेन ऑल फिटनस के ऑप्शन मिल जाएंगे। फ्लेक्सिबिलिटी मशीन से आपको मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने, बोन डेंसिटी और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलेगी। एक लाख रुपये से लेकर 5.75 लाख रुपये के बीच आप ढेरों ऑप्शन पा सकते हैं। 

स्टेशनरी बाइक

इस मशीन से आप शरीर के निचले हिस्से की फैट को कम कर सकते हैं। इसकी कीमत चार हजार रुपए से 12 हजार रुपए के बीच होती है। इसमें कैलरी मीटर और रोइंग आर्म्स लगे होते हैं। इससे बॉडी के नीचे का पार्ट इधर-उधर घूमाया जा सकता है जिससे नीचे मसल्स में खिचांव पैदा होता है और फैट बर्न होती है।

ट्रेडमिल

इस मशीन पर दौड़ कर आप रनिंग के फायदे ले सकते हैं। बाहर रनिंग करने में परेशानी हो या स्पेस की कमी हो तो ट्रेडमिल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसकी कीमत 15 हजार से लेकर लाखों तक में होती है। आजकल मार्केट में ऐसे भी ट्रेडमिल है जिनके आगे डिस्पले भी लगी होती है जिससे आपको किसी पहाड़ी इलाके, जंगल के बीच दौड़ लगाने का अनुभव मिलता है।

इलिप्टिकल ट्रेनर और स्टेपर 

इलिप्टिकल ट्रेनर मशीन से आप कैलोरी को कम करके एक्स्ट्रा फैट को तेजी से घटा सकते हैं। इसकी कीमत तकरीबत 15 हजार रूपए से शुरु होती है। इसके अलावा स्टेपर मशीन बॉडी के नीचे के हिस्से को शेप में रखने के लिए बेहद फायदेमंद मशीन है। अब ऐसे स्टेपर भी आ गए है जिनमें स्पीड कंट्रोल करने का ऑप्शन होती है।

वेट मशीन और क्रोस ट्रेनर

वेट मशीन शोल्डर एक्सर्साइज और थाई की एक्सर्साइज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी कीमत साइज के मुताबिक होती है। इसके अलावा क्रोस ट्रेनर एक्स्ट्रा फैट को कम करने और शेप को मेंटेन करने में हेल्प करता है। इसकी कीमत 20 हजार रुपये से शुरू होती है। 

डंबल व ग्रिप पिलर्स 

इस मशीन से आप मसल्स व स्ट्रैचिंग, स्ट्रेकनिंग और अच्छी ग्रोथ पा सकते हैं। इसकी शुरुआत कीमत 2 हजार रूपए होती है जो वजन के हिसाब से बढ़ती जाती है। अगर आप ज्यादा वजन नहीं उठाना चाहते तो रबड़ और प्लास्टिक के डंबल भी मार्केट से आसानी से ले सकते हैं।

एबक्रंच 

यह पेट के फैट को कम करने के लिए होता है। कीमत 25 हजार रुपये शुरू होती है। इसके अलावा, मल्टीपर्पज बेंच, स्क्वैट ट्रैक, स्विस बॉल्स, मेडिसिन बॉल्स और स्विस बॉल्स भी आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेंगी। 

Content Writer

Anjali Rajput