बच्चों को बताएं क्यों मनाई जाती है होली? मस्ती के साथ बर्तें सावधानी

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 01:33 PM (IST)

होली बच्चों का सबसे पसंदीदार त्यौहारों में से एक है। इस दिन का इंतेजार बच्चों को काफी देर से रहता है। मगर मस्ती के साथ-साथ इस दौरान बच्चों का एग्जाम टाइम भी होता है। जिस वजह से बच्चों का पानी और रंगों से खास ध्यान रखने  की जरुरत होती है। ऐसे में जरुरी है बच्चों को होली से जुड़ी कुछ खास बातें सिखाने का जिसका ध्यान रखते हुए ही उन्हें होली खेलनी चाहिए...

आइए आपको बताते हैं बच्चों को होली खेलना कैसे सिखाएं ताकि कुछ गलतियों की वजह से उनकी मस्ती पर रंग न फिर जाए।

-सबसे जरुरी बात बच्चों को बताएं कि होली खेलते वक्त किसी के भी साथ कोई जबरदस्ती न करें।

-किसी बड़े व्यक्ति को उनकी इजाजत के बगैर होली का रंग न लगाएं, बड़ों को हमेशा तिलक लगाकर ही होली मनाएं।

-बड़ों को रंग लगाने के साथ-साथ उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद भी जरुर लें।

समझाएं होली का महत्व...

घर के बड़ों को चाहिए कि बच्चों को होली और होलिका दहन से जुड़ी बातें और होली का महत्व जरुर बच्चों को बताएं। होली का मतलब सिर्फ रंग ही नहीं बल्कि इसके पीछे छिपी कहानी बच्चों से खास जुड़ी है। भक्त प्रहलाद एक छोटे से बच्चे ही थे, जिन्होंने बुराई के खिलाफ समाज में आवाज उठाई थी। ऐसे में बच्चों को उनके बारे में सब कुछ बताएं, और जीवन में गलत के खिलाफ आवाज उठाने के लिए हमेशा प्रेरित करें।

होली का लेने दें पूरा मजा

कुछ मां-बाप बच्चों को लेकर काफी प्रोटेक्टिव होते हैं। ऐसे में वह होली वाले दिन बच्चों को घर से नहीं निकलने देते। मगर ऐसा करना गलत है, आप बच्चों को उनकी सेफ्टी बताएं, उन्हें और उनके दोस्तों को ऑरगेनिक रंगों का इस्तेमाल करने की सलाह दें। अपने बच्चे के साथ-साथ उसके दोस्तों को भी सेफ होली खेलने की सलाह दें। अगर बच्चे मान जाएं, तो उन्हें फूलों की होली खेलने के लिए रंग बिरंगे फूल लेकर दें। ऐसा करने से आपका डर भी दूर हो जाएगा और बच्चों की सेहत के साथ भी कोई खिलवाड़ नहीं होगा।

गुब्बारों से होता है थोड़ा रिस्क

बच्चों की त्वचा कोमल होती है, ऐसे में पानी वाला गुब्बारा जोर से लगने पर उन्हें तकलीफ हो सकती है। बच्चों को सिखाएं कि ज्यादा जोर से और जल्दबाजी में एक दूसरे पर गुब्बारे न मारें। ऐसा करने से उन्हें चोट लग सकती है। 

-बच्चों को सिखाएं कि आंख, कान और नाक में रंग चला जाए तो तुरंत अपना मुंह धोएं। 

-ज्यादा देर तक अगर बच्चा गीला रहेगा तो उसे ठंड लगने का डर है, ऐसे में उन्हें ज्यादा सूखी होली खेलने की सलाह दें।

-कोशिश करें होली खेलते वक्त बच्चों के साथ मां-बाप में से कोई एक हमेशा रहे। 

Content Writer

Harpreet