बेहद धूम- धाम से मनाई जाती है इन मंदिरों में Holi, जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे यहां का त्योहार

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2024 - 06:23 PM (IST)

इस साल 25 मार्च यानी कल रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा। वृंदावन, बरसाना, मथुरा, हंपी की अनोखी होली के बारे में सब ने सुना ही है। इसके अलावा भारत के इन 5 मंदिरों की होली भी काफी फेमस है। ये देश के ऐसे मंदिर हैं जहां पर होली की रौनक देखने वाली होती है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस बार होली पर लॉन्ग वीकेंड भी है, यानी की शनिवार, रविवार के साथ सोमवार को भी होली की छुट्टी होगी। तो आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ भारत के इन 5 खूबसूरत मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं...

गोविंदा देव जी मंदिर

वृंदावन में मौजूद वैष्णव सम्प्रदाय का ये मंदिर होली के मौके पर विजिट करने लायक है। इस मंदिर की अनोखी बात ये है कि 7 मंजिला हुआ करता था। एक समय पर इस मंदिर पर मुगलों ने आक्रमण भी किया था, तब से सिर्फ 3 मंजिले ही बची हैं। यहां पर होली का त्योहार बहुत धूम- धाम से मनाया जाता है।

PunjabKesari

बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर की होली तो पूरे देश से मशहूर है। होली के मौके पर अगर वृंदावन आना हुआ तो बांके बिहारी मंदिर जरूर जाएं। यहां की रौनक देखने लायक होती है। होली से कई दिन पहले ही यहां पर होली का जश्न शुरू हो जाता है। ऐसे में इन दिनों यहां काफी भीड़ भी रहती है। इसलिए अपने साथ बच्चों या बुजुर्गों को लेकर जाने से बचें।

PunjabKesari

प्रेम मंदिर

प्रेम मंदिर में वैसे तो पूरे साल टूरिस्ट घूमने आते रहते हैं, लेकिन होली में यहां का नजारा ही अलग होता है। यहां पर शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम बेहद शानदार होते हैं।

PunjabKesari

इस्कॉन टेंपल

वैसे तो इस्कॉन टेंपल देश के कई शहरों में है। ये होली का त्योहार बड़ी धूम- धाम से मनाया जाता है। फूलों की होली की बात करें, ये रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की, इस्कॉन टेंपल विजिट करने के लिए एक शानदार जगह है। अगर आप दिल्ली- एनसीआर से हैं और वृंदावन वाली भीड़ से रूबरू नहीं होना चाहते हैं, तो दिल्ली या नोएडा स्थित इस्कॉन टेंपल का दर्शन भी कर सकते हैं। 

द्वारकाधीश मंदिर

मथुरा का द्वारकाधीश मंदिर भी होली खेलने के लिए एक बेस्ट जगह है। भगवान श्रीकृष्ण के इस मंदिर का फील ऐसा है, कि आप भक्ति में लीन हो ही जाएंगे। देश-विदेश के लोग यहां आपको 'हरे रामा-हरे कृष्णा' की धुन पर थिरकते नजर आ जाएंगे। होली के मौके पर यहां की रौनकी ही अलग होती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static